पंजाब में 80 % पुलिस और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियां होंगी तैनातपंजाब में 80 % पुलिस और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियां होंगी तैनात

चंडीगढ़/ अमृतसर/ जालंधर, 15 मई। सरहदी राज्य में आगामी लोक सभा मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक ढंग से पूरा करने के उद्देश्य से और आम लोगों में विश्वास पैदा करने के साथ- साथ संवेदनशील और अति-संवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 80 प्रतिशत पुलिस बल तैनात किया जा रहा है और केंद्रीय बलों की कम से कम 225 और कंपनियाँ जल्दी ही राज्य में पहुंच जाएंगी। 

बता दे कि राज्य में केंद्रीय बलों की 25 कंपनियां पहले ही तैनात की जा चुकी है। यह जानकारी आज यहां स्पेशल डीजीपी (ला एंड आर्डर) अर्पित शुक्ला ने दी। 

स्पैशल डीजीपी जो कि आज अमृतसर और जालंधर के दौरे पर थे, ने आम सांसदीय मतदान- 2024 की तैयारियां और इससे जु़ड़े प्रबंधों को लेकर दोनों बार्डर रेंज के आईजीपी/ डीआईजी, सीपीज़ और एसएसपीज़ के साथ रेंज स्तरीय बैठके की। 

इस दौरान उन्होंने राज्य में सकारात्मक माहौल बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए सभी पुलिस अधिकारियों को पेशेवर पुलिसिंग करने और किसी को भी राज्य की शांति और सदभावना को भंग करने की इजाज़त न देने के निर्देश दिए। 

उन्होंने अधिकारियों को राज्य में नशे और नाजायज शराब की आमद को रोकने के लिए राज्य में आने-जाने वाले वाहनों विशेषकर व्यापारिक वाहनों की चैकिंग तेज करने के आदेश दिए। 

उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी हिदायत की कि वह घृणित अपराधों, नशा तस्करी और लूट- छीन में शामिल दोषियों को पकड़ने के लिए विशेष प्रयास करें साथ ही मतदान से सम्बन्धित अपराधों के मामलों की जांच और मुकदमो की कार्यवाही में तेज़ी लाए। 

बताने योग्य है कि पंजाब पुलिस ने आदर्श चुनाव संहिता लागू होने से ले कर अब तक 5. 45 करोड़ रुपए की नकदी, 11. 49 लाख लीटर शराब और 99. 62 किलोग्राम नशीले पदार्थ बरामद किए है। 

ज़िक्रयोग्य है कि स्पैशल डीजीपी ने आम पोलिंग बूथों और संवेदनशील पोलिंग बूथों पर बलों की तैनाती सम्बन्धित नियमों के बारे में भी अधिकारियों को अवगत करवाया। उन्होंने अधिकारियों को उम्मीदवारों को सुरक्षा प्रदान करने सम्बन्धित नियमों के बारे में भी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *