सरकार वाजिब दरों पर रेत मुहैया करवाने के लिए खोलेगी 12 और रेत खदानसरकार वाजिब दरों पर रेत मुहैया करवाने के लिए खोलेगी 12 और रेत खदान

चंडीगढ़, 27 फरवरी। पंजाब के लोगों को वाजिब दरों पर रेत उपलब्ध करवाना यकीनी बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में 12 और सार्वजनिक रेत खदान खोलने का फैसला किया गया है। 

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि चौथे और पांचवें पड़ाव के तहत पंजाब के खनन और भूविज्ञान मंत्री चेतन सिंह जौड़ा माजरा 28 फरवरी को पांच जिलों फिरोज़पुर, एस.बी.एस. नगर, अमृतसर, मोगा और जालंधर में 12 नई सार्वजनिक रेत खदानें लोगों को समर्पित करेंगे।

जिक्र योग्य है कि आम लोगों द्वारा सार्वजनिक रेत खदान खोलने की मुहिम को बहुत प्रोत्साहन दिया गया है और इस समय विभिन्न जिलों में कुल 60 सार्वजनिक रेत खदान चल रही हैं। आम लोगों को अब तक 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट के हिसाब से 15.90 लाख मीट्रिक टन रेत प्रदान की जा रही है, जो इस पहलकदमी की शानदार सफलता को दर्शाती है।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के इस खास प्रयास का उद्देश्य लोगों को किफायती दरों पर रेत मुहैया करवाना है। खनन और भूविज्ञान विभाग द्वारा शिनाख्त की गई नई सार्वजनिक रेत खदानों के उद्घाटन के साथ इनकी कुल संख्या 72 हो जाएगी, जिससे आम लोगों को और अधिक लाभ मिलेगा। 

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इन सार्वजनिक रेत खदानों से बड़े स्तर पर आम लोग खुद रेत निकाल कर बेच सकेंगे जिससे बाजार में रेत की सप्लाई बढ़ेगी और रेत के मार्किट रेट भी घटेंगे। 

ज़िक्र योग्य है कि आम लोगों को सस्ती दरों पर रेत मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान द्वारा पहले पड़ावों के अंतर्गत 10 जिलों में सार्वजनिक रेत खदानों का उद्घाटन किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *