सीएम के सम्मान के लिए बावल की जनता में उत्साह- डॉ.बनवारी लाल

चण्डीगढ, 26 जुलाई

हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मोटे अनाजों के गुणकारी स्वभाव के विषय मे लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप देश व विदेश स्तर पर मोटे अनाजों का चलन बढ़ा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में मोटे अनाजों के मूल्य में और भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल बावल हलके के गांव मामड़िया आसमपुर में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आगामी जनसंवाद कार्यक्रम के संदर्भ में चल रही तैयारियों का जायजा ले रहे थे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम को लेकर हलके के लोगों में खासा उत्साह है और लोग मुख्यमंत्री का सम्मान करने के लिए उत्साहित एवं लालायित नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बावल हलके में साढ़े 8 साल में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। इसलिए मुख्यमंत्री का सम्मान बडे़ जोश एवं उत्साह के साथ किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने कारगिल विजय दिवस पर अमर सैनिकों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हर वर्ग का विकास एवं कल्याण करने के लिए व्यवस्थाओं में परिवर्तन करने का कार्य किया है और वंचित वर्ग का जीवनस्तर ऊँचा उठाने के लिए अनके कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि 2014 से पहले अंबेडकर पुर्नवास योजना में सहायता राशि केवल 25 हजार रुपए दी जाती थी, भाजपा सरकार ने इसे बढाकर 80 हजार रुपए कर दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत अनुसूचित जाति के गरीब परिवार को कन्यादान राशि 71000 एवं पिछड़े वर्ग के बीपीएल परिवार को कन्यादान स्वरूप 31000 रु की सहायता राशि दी जा रही है।