पीएमएलए में संशोधन तुरंत वापस लिया जाना चाहिए: हरपाल सिंह चीमा

चंडीगढ़, 12 जुलाई:

पंजाब के वित्त, योजना, उत्पाद शुल्क और कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय को उन संशोधनों को तुरंत वापस लेना चाहिए जो माल और सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत लाते हैं क्योंकि ये संशोधन सक्षम हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ जीएसटी डेटा साझा करना। उन्होंने कहा कि इस कदम से गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं और ईमानदारी से टैक्स देने वाले व्यापारियों के लिए ‘टैक्स टेररिज्म’ की स्थिति पैदा हो सकती है। यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि मंगलवार को नई दिल्ली में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक के दौरान पंजाब सरकार ने भी ईडी के साथ जीएसटी डेटा साझा करने के मुद्दे पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार अन्य समान विचारधारा वाली राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस व्यापारी विरोधी कदम को वापस लेने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय पर दबाव बनाएगी। चीमा ने कहा कि ईडी देश भर के किसी भी कारोबारी को परेशान करने के लिए ‘नई ताकत’ का दुरुपयोग कर सकता है। चीमा ने कहा, ”ईमानदारी से जीएसटी चुकाने वाला व्यापारी भी हमेशा चिंतित रहेगा कि उसकी छोटी सी गलती ईडी के हाथों शोषण का कारण बन सकती है और गिरफ्तार होने पर उसे जमानत नहीं मिलेगी”, चीमा ने कहा कि यह ‘टैक्स टेररिज्म’ की स्थिति है ‘देश की आर्थिक वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

पंजाब के वित्त मंत्री ने इस कदम को ताबूत में एक और कील करार देते हुए कहा कि यह कदम देश के संघीय ढांचे को भी नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि इससे राज्यों में केंद्र सरकार का हस्तक्षेप और बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब और कई अन्य राज्यों ने कर चोरों पर नजर रखने के लिए पहले से ही अपनी कर खुफिया प्रणाली स्थापित कर ली है और वे संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इन प्रणालियों को और मजबूत करने में राज्यों का समर्थन करना चाहिए न कि ऐसे कदम उठाने चाहिए जिससे व्यापारियों और व्यवसायियों का उत्पीड़न हो सकता है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत स्तंभ हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने धन-शोधन निवारण अधिनियम की धारा 66 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, 7 जुलाई, 2023 को एक अधिसूचना जारी की, जिसके तहत माल और सेवा कर नेटवर्क को इसके दायरे में लाया गया है। उक्त अधिनियम.