पीएम मोदी ने ट्रांसजेंडर उद्यमी मोना की सफलता की सराहना कीपीएम मोदी ने ट्रांसजेंडर उद्यमी मोना की सफलता की सराहना की

चंडीगढ़, 9 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रांसजेंडर उद्यमी और विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) की लाभार्थी सुश्री मोना के साथ गर्मजोशी से बातचीत की।
देश भर में आयोजित वीबीएसवाई पहल का उद्देश्य सभी लक्षित लाभार्थियों के लिए समय पर लाभ सुनिश्चित करते हुए, सरकारी प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति हासिल करना है।
मूल रूप से रांची, झारखंड की रहने वाली सुश्री मोना ने चंडीगढ़ में एक चाय की दुकान खोलने की अपनी प्रेरक यात्रा साझा की, जो शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक चलती थी। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से उन्हें 10,000 रुपये का ऋण मिला, जिसने उनकी चाय की दुकान स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने गहरी रुचि व्यक्त करते हुए ऋण प्रक्रिया के बारे में सुश्री मोना के अनुभव के बारे में पूछताछ की। सुश्री मोना ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नगर निगम ने उन्हें ऋण उपलब्धता के बारे में सूचित किया, और उनके प्रारंभिक ऋण के बाद, उन्हें क्रमशः 20,000 रुपये और 50,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान प्राप्त हुआ। विशेष रूप से, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन बाद के लोन पर शून्य ब्याज दिया गया, जो महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

सुश्री मोना की उद्यमशीलता की भावना को स्वीकार करते हुए, प्रधान मंत्री ने उनकी सफलता की सराहना की और संतोष व्यक्त किया कि वह विकास के तीसरे चरण में आगे बढ़ गई हैं। उन्होंने सरकार के “सबका साथ सबका विकास” (सामूहिक प्रयास, समावेशी विकास) के लोकाचार के अनुरूप, ऐसे सरकारी लाभों का लाभ उठाने के लिए ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिक व्यक्तियों को प्रेरित करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने सुश्री मोना को उनकी उपलब्धियों और सफल विकास के लिए बधाई दी और उनकी कहानी को समाज के विभिन्न वर्गों पर सरकारी पहलों के सकारात्मक प्रभाव का प्रमाण बताया।

सुश्री मोना के साथ बातचीत समावेशी विकास, उद्यमिता को बढ़ावा देने और जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के ठोस परिणामों का उदाहरण देती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *