पराली के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर अमल करें जिला प्रशासनपराली के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर अमल करें जिला प्रशासन

पंचकूला, 20 अक्टूबर। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने आज चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पराली न जलाने को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्त के साथ बैठक की, व सभी जिला उपायुक्त को अपने-अपने जिलों में गंभीरता से पराली जलाने को रोकने के लिए  माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने इसके उपरांत लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में संबंधित अधिकारियों की बैठक कर संबंधित अधिकारियों को पराली जलाने को रोकने के लिए गंभीरता से माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का पालन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि किसान मशीनों का प्रयोग करके खेत में अवशेष मिला सकते हैं व बेलर द्वारा गांठ बनाकर उचित प्रबंध कर सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम का एक हजार रुपये प्रति एकड़ तक का लाभ उठा सकते हैं। इससे किसानों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचेगा और पराली से पैदा होने वाले धुएं के प्रदूषण से भी बचा जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि जो किसान पराली जलाएगा उसके खिलाफ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सरकार व सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार एफआईआर दर्ज की जाएगी। इसके अलावा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा ऐसे किसानों की ‘‘मेरा फसल मेरा ब्यौरा‘‘ में ‘‘रेड एन्ट्री‘‘ दर्ज की जाएगी और दो सीजन तक  धान एवं गेहूं की मंडी में बेचने पर बैन लगा दिया जाएगा।  

उपायुक्त डाॅ यश गर्ग ने जिला के किसानों से पराली न जलाने की अपील की।

इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, कृषि विभाग के एसडीओ और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *