शिविर में लोगों को किया उनके अधिकारों के प्रति जागरूक - सीजेएमशिविर में लोगों को किया उनके अधिकारों के प्रति जागरूक - सीजेएम

पंचकूला, 7 अक्टूबर।  मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव अजय कुमार घनघस ने बताया कि प्राधिकरण के निर्देशानुसार माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेले के अवसर पर नियमित रूप से कानूनी जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।  इन शिविरों में पैनल अधिवक्ता और एडवोकेट छात्र लोगों को उनके अधिकारों के बारे में  जानकारी दे रहे है।

सदस्य सचिव राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण एस.पी. सिंह, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सह अध्यक्ष,  वीपी सिरोही के मार्गदर्शन में लगाए जा रहे जागरूकता शिविर में लोगों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जानकारी देकर सचेत किया जा रहा है ताकि उनके अधिकारों का कोई हनन न कर सके।  

शिविर में घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा कानून, दहेज और कानून, सूचना का अधिकार, मौलिक अधिकार और कर्तव्य, प्रथम, सूचना रिपोर्ट सहित कई अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। शिविर में महिलाओं और लोगों ने भाग लेकर लाभ उठाया।

उन्होंने बताया है कि विधिक सहायता परामर्शदाता प्रदीप गुप्ता, सरला चहल, सोनिया सैनी और विनोद कुमार शर्मा को स्टॉल पर पी एल वी संतोष और पिंकी धारी, स्वामी देवी दयाल लॉ कॉलेज, बरवाला कानून के छात्रों और सरकारी कॉलेज सेक्टर 1 पंचकूला के  छात्रों ने भी इस शिविर में भाग लिया।

शिविर में  लोगों को प्राधिकरण की कानूनी सहायता योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया और 14 दिसंबर 2024 को जिला न्यायालय, पंचकुला और उप-मंडल, कालका में आयोजित होने वाली आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में भी जागरूक किया गया ताकि लोग अधिक अधिक लाभ उठा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *