विधानसभा चुनाव - हरियाणा पुलिस ने की तैयारी चाक चौबंदविधानसभा चुनाव - हरियाणा पुलिस ने की तैयारी चाक चौबंद

चंडीगढ, 17 सितंबर। हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस के 29 हज़ार से अधिक पुलिसकर्मियों तथा पैरामिल्ट्री की 225 कंपनियों की तैनाती की जाएगी। पैरामिल्ट्री की 70 कंपनियों को प्रदेश के अलग-2 क्षेत्रों में पहले की तैनात किया जा चुका है। प्रदेश में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के साथ साथ चप्पे-चप्पे पर पुलिस द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि विधानसभा चुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारू रखने के लिए इससे जुड़े प्रत्येक पहलू का बारीकी से अध्ययन किया गया है। उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर को प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 495 मतदान स्थलों पर कुल 20 हजार 629 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं जिन पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। 

इसके अलावा, 3460 मतदान केंद्रों को संवेदनशील(क्रिटिकल) माना गया है तथा 138 मतदान केन्द्रों को वल्नरेबल माना गया है तथा इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इन बूथों पर सुरक्षा के इंतजाम चाक-चौबंद रहेंगे।  
उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर 155 अंतरराज्यीय तथा 143 प्रदेश के भीतर नाके लगाए गए है जहां पर पुलिस की टीमों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश में 480 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 419 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 32 क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुचारू रखने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1128 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई गई है जो दिन रात गश्त कर रही है। 

लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 32225 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं जिनमें से 1 लाख 5014 लाइसेंसी हथियारों को चुनावों के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के चलते प्रदेश में अब तक 52 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है जबकि 1080 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं।

कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर वचनबद्ध है। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह सबका उत्तरदायित्व है कि हम इन्हें शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में सहयोग करें। 

उन्होंने कहा कि आमजन को चाहिए कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान देते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोग निष्पक्ष तथा निर्भय होकर 5 अक्टूबर को वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जरूर जाएं तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *