धामी ने अपने जन्मदिन पर जनता को दिया बड़ा गिफ्टधामी ने अपने जन्मदिन पर जनता को दिया बड़ा गिफ्ट

देहरादून, 16 सितंबर। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने जन्मदिन पर प्रदेश की जनता पर गिफ्ट की बरसात कर दी है।

उन्होंने घोषणा की कि राज्य में प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों के लिए यह मानक 200 यूनिट तक रहेगा। यह सुविधा 01 किलोवाट तक विद्युत भार वाले उपभोक्ताओं को मिलेगी। इस योजना का लाभ लगभग 11 लाख 50 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा।

इस अवसर पर उन्होंने पिटकुल की ए.डी.बी. वित्त पोषित 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने यूपीसीएल की परियोजनाओं गढ़वाल और कुमांऊ क्षेत्र में केंद्र पोषित आर.डी.एस.एस योजना के तहत 16 लाख स्मार्ट मीटरों के स्थापना के कार्य व देहरादून सिटी के मुख्य सड़कों की बिजली लाइनों को अंडरग्राउंड किए जाने वाले कार्यों का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत निर्मित लक्ष्मी आवास योजना शिकारपुर (रूड़की) के भवनों के 101 लाभार्थियों को कब्जा पत्र और चाबी सौंपी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आज विद्युत की जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, इनसे राज्य में विद्युत की आपूर्ति और वितरण व्यवस्था में और सुधार होगा। इससे राज्य में उद्योगों को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार में भी वृद्धि होगी। इससे राज्य की आर्थिकी को और मजबूत आधार मिलेगा। स्मार्ट मीटरों से ऊर्जा आपूर्ति प्रणाली सुदृढ़ होगी और आम जनता की बिलिंग सबंधी समस्याएं भी दूर होंगी।

कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के कार्यकाल में अनेक बड़े कार्य हो रहे हैं। 977 करोड़ के लागत से देहरादून में विद्युत लाईन को भूमिगत करना एक महत्वपूर्ण कार्य है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, रेखा आर्य, राज्यसभा सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, राज्यसभा सांसद डॉ. कल्पना सेनी, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव ऊर्जा डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम, एमडी यूपीसीएल अनिल कुमार, एमडी (पिटकुल) पी.सी ध्यानी और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *