G.M.D.A. एरिया में चलेंगी 200 नई इलेक्ट्रिक बसG.M.D.A. एरिया में चलेंगी 200 नई इलेक्ट्रिक बस

चंडीगढ़,10 जुलाई। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 13वीं बैठक आज यहां मुख्यमंत्रीनायब सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान वित्त वर्ष 2024-25के लिए 2887.32 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।       

बैठक में शहर की निगरानी और बेहतर  यातायात प्रबंधन के लिए सीसीटीवी कैमरों की क्षमताबढ़ाने, नए जल उपचार संयंत्रों का निर्माण और मौजूदा की क्षमता बढ़ाने, जल निकासी औरसीवर उपचार संयंत्रों के नेटवर्क को मजबूत करने सहित विभिन्न एजेंडों पर विस्तृत चर्चा हुई।       

जीएमडीए प्राधिकरण ने शहर की निगरानी और बेहतरयातायात प्रबंधन के लिए 422 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सीसीटीवी परियोजना केचरण-3 के कार्यान्वयन को मंजूरी प्रदान की। इसके तहत विभिन्न स्थानों पर उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे,जिससे इनकी संख्या वर्तमान में लगे 4000 सीसीटीवी से बढ़कर लगभग 14000 हो जाएगी। बैठक में सेक्टर 45-46-51-52 के जंक्शन पर यातायात भीड़ कोकम करने के लिए एक फ्लाईओवर के निर्माण को भी मंजूरी प्रदान की  गई, जिसके लिए 52 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कीगई है। 

इसी प्रकार, सेक्टर 85-86-89-90 केचौराहे पर भीड़भाड़ को कम करने और आवागमन को बढ़ाने के लिए 59  करोड़ रूपए की लागत से एक और फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।       

वाटिका चौक से एनएच-48 सीपीआर तक बनेगा एलिवेटेडकॉरिडोर       
खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक खेल बुनियादीढांचा विकसित करने के लिए, जीएमडीए प्राधिकरण ने 634.30 करोड़ रुपये की अनुमानित लागतसे गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम के उन्नयन को स्वीकृति प्रदान की। इस व्यापकनवीनीकरण परियोजना का उद्देश्य एथलीटों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को बढ़ाना है, जिसमें नए प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण, अत्याधुनिक खेल सुविधाएं आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त,अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए आधुनिक प्रणालियाँ और बुनियादी ढांचा प्रदानकिया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि स्टेडियम विभिन्न प्रकार के खेल आयोजनों औरगतिविधियों का समर्थन करने के लिए सुसज्जित है।       

चंदू बुधेरा में 78 करोड़ रुपये की लागत से100 एमएलडी जल उपचार संयंत्र इकाई संख्या VI के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई। इसकेअतिरिक्त, प्राधिकरण ने 247 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बसई में 100 एमएलडी जलउपचार संयंत्र इकाई संख्या IV के निर्माण को मंजूरी दी है। धनवापुर में मौजूदा मुख्यपंपिंग स्टेशन को 119 करोड़ रुपये की लागत से 650 एमएलडी क्षमता तक बढ़ाने को भी मंजूरीदी गई है।

जीएमडीए क्षेत्र में 200 नई इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी 
बैठक में 69.66 करोड़ रुपये की लागत से जीएमडीए क्षेत्र मेंसंचालन के लिए सकल लागत अनुबंध मॉडल के तहत 200 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को भी मंजूरीदी गई। इस पहल का उद्देश्य गुरुग्राम के निवासियों को सुरक्षित, विश्वसनीय, स्वच्छऔर किफायती सिटी बस सेवाएं प्रदान करना है। इन इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत शहर के कार्बनफुटप्रिंट को कम करने और टिकाऊ शहरी परिवहन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्णकदम है। यात्रियों के लिए आराम और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये बसें नवीनतम तकनीकसे लैस होंगी।       

राष्ट्रीय राजमार्ग-48 के साथ सेक्टर76-80 में मास्टर स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम प्रदान करने और बिछाने के लिए, जीएमडीएप्राधिकरण ने इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 215 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृतिप्रदान की।       

इसके अलावा, गुरुग्राम के बेहरामपुर में120 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और धनवापुर में 100 एमएलडी एसटीपी के उन्नयन कीपरियोजना को क्रमशः 50.58 करोड़ रुपये और 75.46 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्वीकृतिप्रदान की गई  है।       

बैठक के दौरान, सेक्टर 107 में दो चरणों में100 एमएलडी के दो एसटीपी के निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी गई।       

बैठक के दौरान जिन अन्य विषयों पर चर्चा कीगई उनमें मुख्य  रूप से जल निकासी सुधार योजना,कचरा संग्रहण, सिविल अस्पताल का निर्माण, नए बस स्टैंड का निर्माण आदि शामिल रहे।  गुरुग्राम में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या पर चिंताजाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी इस विषय में कोई भी कोताही न बरतते  हुए सभी साधनों का उपयोग कर जल भराव की समस्या कोसमय रहते ठीक करना सुनिश्चित करें।  

मुख्यमंत्रीने कहा कि वे  स्वयं गुड़गांव का दौरा करेंगे।  इस विषय में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  उन्होंने इस विषय में संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश भी मुख्यसचिव को दिए।मुख्यमंत्री ने कूड़ा-कचरा संग्रहण की स्थिति की जानकारीलेते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का ध्येय  जनताको सेवाएं प्रदान करना है।   कचरा प्रबंधन केलिए संबंधित अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वे आज से ही जुट जाएंऔर आने वाले तीन दिनों में सभी साधन जुटा कर गुड़गांव को एक स्वच्छ और सुंदर शहर बनानासुनिश्चित करें।         

बैठक में नगर एवं ग्राम आयोजन मंत्री जे.पी. दलाल, परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल, शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्रीसुभाष सुधा, खेल एवं वन राज्य मंत्री संजय सिंह, मुख्य सचिव टीवीएसएनप्रसाद, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, शहरी नियोजन सलाहकारडी.एस. ढेसी, एसीएस नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग अरुण कुमार गुप्ता, जीएमडीएके मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में केंद्रीय सांख्यिकीएवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और जीएमडीए के अन्य सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।