चावल घोटाले का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तारचावल घोटाले का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

चंडीगढ़, 21 जून। पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने एक गोदाम पर छापेमारी करके 1. 55 करोड़ रुपए के बड़े गबन का पर्दाफाश करते चावल की 1138 बोरी के साथ लदे 2 ट्रक जब्त किए है।

इस संबंध में ब्यूरो ने शिव शक्ति राइस मिल, गढ़शंकर (होशियारपुर) के मालिक गोपाल गोयल सहित दो ट्रक चालकों जगपाल सिंह और सुखविंदर सिंह को गिरफ्तार किया है।

ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि इस संबंध में जय जैनेंद्र फर्म के ठेकेदार हरीश दलाल, शिव शक्ति राइस मिल गढ़शंकर होशियारपुर के मालिक गोपाल गोयल, अंजनी राइस मिल कुत्तीवाल कलां, मोड़ मंडी, बठिंडा के मालिक, ट्रक ड्राइवर जगपाल सिंह और सुखविंर सिंह विरुद्ध भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के तहत बठिंडा रेंज में केस दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि भविष्य की जांच दौरान फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के संबंधित अधिकारियों/ कर्मचारियों के अलावा ग्लोबल वेयर हाउस के अधिकारियों/ कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच होगी।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘ भारत ब्रांड’  योजना के तहत राष्ट्रीय सहकारी खपतकार फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से बठिंडा, भुच्चो, मोड़, रामपुरा फूल और बुढलाडा के गरीब परिवारों को लगभग 70, 000 मीट्रिक टन चावल बांटे जा रहे थे, जिनकी कीमत लगभग 130 करोड़ रुपए बनती है। इनमें से 1000 मीट्रिक टन चावल 5 किलो और 10 किलो की थैलों में 18. 50 प्रति किलो के हिसाब से बांटे जाने था। बठिंडा जिले में 29 रुपए प्रति किलो के हिसाब के साथ यह चावल लाभपात्रों को सप्लाई करने का टेंडर जय जैनेन्द्र फर्म को दिया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि ब्यूरो को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली थी कि लाभपात्रों के 3. 40 करोड़ रुपए के चावलों में गबन करने की कोशिश की जा रही है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए ब्यूरो की टीम ने चावलों की 1138 बोरियों के साथ लदे 2 ट्रक जब्त कर लिए हैं, जो फतेहाबाद के कस्बा हमजापुर भेजे जाने थे, परन्तु टेंडर फर्म ने चावलों को आगे बेचने के इरादे के साथ न तो चावल की सफाई नहीं की और न ही चावल बोरियों में भरे।

पड़ताल दौरान यह भी सामने आया कि उक्त फर्म गरीब लोगों के लिए रखे सरकारी स्टॉक को 34 रुपए प्रति किलो के हिसाब के साथ महंगे भाव बेच कर गबन करना चाहती थी।

उन्होंने बताया कि जै जिनेन्द्र फर्म के मालिकों ने हरीश कुमार नामक दलाल और फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अनजाने अधिकारियों के द्वारा इस गोदाम के अधिकारियों/ कर्मचारियों के साथ मिलीभगत करके ग्लोबल वेयरहाउस  (स्रोत वेयरहाउस), मोड़ मंडी से चावल हासिल करके रिश्वत देने के बाद इन चावल की बोरियां को अंजनी राइस मिल, कुत्तीवाल कलां, मोड़ मंडी में भेज दिया और इसके बाद चावल की बोरियां को इन ट्रकों के द्वारा शिव शक्ति राइस मिल, गढ़शंकर जिला होशियारपुर ले जाया जाना था। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी आरोपियों व उक्त फर्मों के मालिकों खिलाफ केस दर्ज किया गया है और कार्यवाही जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *