हजारों को 100-100 गज के प्लाटों के तोहफे की तैयारी

चंडीगढ़, 9 जून। लोकसभा चुनाव में लोगों के रुझान को भांपते हुए बीजेपी सरकार अब लोगों को खुश करने में जुटती नजर आ रही है। इस कड़ी में प्रदेश के बीपीएल लाभार्थियों को 100-100 गज के प्लॉटों का कब्जा प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं। यही नहीं कब्जा देकर इन प्लाटों की रजिस्ट्री भी मौके पर करवाई जाएगी।

गरीबों को इस योजना का लाभ मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मिलेगा। बीपीएल लाभार्थियों को यह लाभ 10 जून को मिलेगा और कुल 7500 से अधिक लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

गरीबों को एक अदद छत मुहैया करवाने की यह बड़ी घोषणा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की। उन्होंने बताया कि 10 जून को सोनीपत में राज्य स्तरीय समारोह रखा गया है, जहां ऐसे लोगों को प्लॉटों का कब्जा  प्रमाण पत्र  दिया जाएगा। साथ ही, प्रदेशभर में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां मंत्रीगण और विधायक पात्र लोगों को प्लॉट का कब्जा प्रमाण पत्र देंगे।


नायब सिंह ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत गरीब लोगों को जमीन अलॉट करने की बात कही थी लेकिन, उन्हें उनके हालातों पर छोड़ दिया और न ही लोगों को कोई कागज दिए। पिछले 15 वर्षों में उन्हें जमीनों का कब्जा ही नहीं दिया गया। ये लोग लगातार प्लॉट के कब्जे के लिए चक्कर काट रहे थे। ऐसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2024-25 के बजट अभिभाषण में घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ऐसे लगभग 20,000 से अधिक लाभार्थियों को भूखंडों का कब्जा दिया जाएगा। इसके अलावा, शेष 12500 लाभार्थियों को सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत परिवार को भूखंड खरीदने के लिए 1 – 1 लाख रुपये तक की राशि देगी।


उन्होंने बताया कि राज्य सरकार सर्वे के माध्यम से नए पात्र लोगों को चिन्हित कर रही है। ऐसे लाभार्थियों के लिए भी सरकार जल्द ही एक पोर्टल खोलेगी, जिस पर ये लोग मकान के लिए आवेदन कर सकेंगे।


कांग्रेस गरीबों को भूली


मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी जी के नाम पर योजना तो चलाई लेकिन, उसे अमलीजामा नहीं पहनाया। महात्मा गांधी की विरासत का ढिंढोरा पीटने वाली कांग्रेस सरकार ने योजना बनाकर गरीब लोगों को अधर में छोड़ दिया। जबकि नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में महात्मा गांधी, ज्योतिबा फुले और डॉ भीमराव अंबेडकर की सोच के साथ हमारी डबल इंजन की सरकार गरीब लोगों के जीवन को सरल व सुगम बनाने के लिए काम कर रही है।


10 वर्षों में पीएम आवास योजना में बने 14,939 मकान


नायब सिंह ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 14,939 मकान बनाकर गरीब लोगों को दिए गए हैं। योजना के तहत लगभग 552 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा, 15,356 मकान निर्माणाधीन है। इन मकानों की चाबियां भी जल्द ही लाभार्थियों को दी जाएंगी।


उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत भी हरियाणा में 29,440 मकान स्वीकृत किए गए थे। इनमें से 26,318 मकान बनाए गए हैं। इस योजना के तहत प्रति लाभार्थी 1 लाख 38 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। इस प्रकार कुल 376 करोड़ रुपए की सहायता दी गई है।


उन्होंने बताया कि मकानों की मरम्मत के लिए भी हमारी सरकार डॉ भीमराव अंबेडकर नवीनीकरण योजना चला रही है, जिसके तहत 2138 लाभार्थियों को वित्तीय सहायता भी सीधे उनके खातों में पहुंचाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हमारी डबल इंजन की सरकार गरीब के हित में मजबूती से फैसले लेकर उन्हें सशक्त करने का काम कर रही है।


इस अवसर पर राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार, मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मंदीप सिंह बराड़, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, चीफ मीडिया कोऑर्डिनेटर सुदेश कटारिया, मीडिया सचिव प्रवीण आत्रेय व भाजपा महिला विंग की उपाध्यक्ष बंतो कटारिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *