हरियाणा पुलिस अपराध को खत्म करने के लिए कृतसंकल्प- डीजीपीहरियाणा पुलिस अपराध को खत्म करने के लिए कृतसंकल्प- डीजीपी

चंडीगढ़, 10 मई। हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज पुलिस ट्रेनिंग सेंटर सुनारिया के पीओपी ग्राउंड में आयोजित भूतपूर्व सैनिकों के रिक्रूटमेंट के बेसिक कोर्स बैच नंबर एस-14 की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया व सलामी ली।इस बैच में सभी 452 सिपाही भूतपूर्व सैनिक शामिल है।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने परेड की सलामी लेने उपरांत जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दीक्षांत परेड किसी भी पुलिस कर्मचारी के लिए एक गौरवमयी पल होता है। उन्होंने सभी जवानों को रिक्रूटमेंट बेसिक कोर्स के उपरांत बेहतरीन दीक्षांत परेड की बधाई देते हुए कहा कि इस बैच में सभी 452 सिपाही भूतपूर्व सैनिक शामिल है। इन्होंने सेना में प्रशिक्षण प्राप्त करके देश की सेवा की है। इनका अनुभव अब प्रदेश के नागरिकों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस के हर कर्मचारी का कर्तव्य नागरिको के जान-माल की सुरक्षा के साथ-साथ कानून व्यवस्था बनाये रखना है।  आज की इस परेड में इन जवानों ने अपने कर्तव्य के पथ पर जान की परवाह ना करने की जो शपथ ली है, उसे वे अपने पूरे सेवाकाल के दौरान याद रखे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस अपराध को पूरी तरह खत्म करने के लिए कानूनी व विभागीय हर आवश्यकता पूरी कर रही है। हर जिला में महिला सुरक्षा के मद्देनजर महिला थाना व महिला डेस्क स्थापित किये गए है। प्रदेश में नशे के कारोबार को पूरी तरह से खत्म करने और युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए विशेष हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो बनाया है, जो हर जिला में नशा मुक्ति अभियान चलाने के साथ-साथ नशे के कारोबार में लिप्त नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर रहा है। हरियाणा पुलिस द्वारा आयोजित साइक्लोथॉन में हुई अपार जन भागीदारी इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश की जनता नशे के खिलाफ पूरी तरह सजग है तथा जनता नशे के खिलाफ एकजुट होकर कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए हर जिला में साइबर थाना बनाया गया है। हरियाणा पुलिस के साइबर सेल ने साइबर अपराध नियंत्रण को लेकर देशभर में में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। इस संदर्भ में साइबर हेल्पलाइन 1930 पर तैनात टीम ने बेहतरीन काम किया है।

उन्होंने नवनियुक्त सिपाहियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि समाज को पुलिस से सेवा, सुरक्षा व सहयोग की अपेक्षा रहती है। उनकी इन अपेक्षाओं के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए पुलिस का हर जवान पूरी कर्तव्यनिष्ठा से कार्य कर रहा है। इस नए बैच को अपने नियुक्ति स्थान पर कर्तव्यनिष्ठा की इस समृद्ध परम्परा को लगातार आगे बढ़ाना है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस बैच से निकला हुआ हर सिपाही एक अच्छा पुलिसकर्मी बनने के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक भी बनेगा।

दीक्षांत परेड समारोह में भूतपूर्व सैनिक काडर के 452 सिपाहियों की 8 टुकड़ी ने मार्च पास्ट किया। इस अवसर पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने प्रशिक्षण के दौरान प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सिपाही नवीन को 51000 रुपये का नकद पुरस्कार, सिपाही जसविंदर को द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 31000 रुपये नकद पुरस्कार तथा सिपाही अमनपाल को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 21000 रुपये का नकद पुरस्कार व प्रशंसा पत्र दिया। इसके साथ-साथ डीजीपी ने प्रशिक्षक एएसआई सुशील कुमार व प्रशिक्षक एएसआई तेज सिंह को भी पुरस्कृत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *