सड़क सुरक्षा की अलख जगा रही हरियाणा पुलिससड़क सुरक्षा की अलख जगा रही हरियाणा पुलिस

चंडीगढ़, 23 अप्रैल। हरियाणा पुलिस द्वारा आमजन में ड्राइविंग कौशल विकसित करने को लेकर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के माध्यम से ऐतिहासिक पहल की शुरूआत की गई है जिसके तहत हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया हैंडल्स पर रोजाना ड्राइविंग स्किल्स में सुधार करने तथा यातायात नियमों की पालना करने को लेकर वीडियो अपलोड की जा रही है। इन वीडियो में आमजन को ड्राइविंग कौशल में सुधार करने संबंधी तकनीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि लोग इन तकनीकों का इस्तेमाल वाहन चलाते समय कर सकें और सड़क दुर्घटना का शिकार ना हो। हरियाणा पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2024 में मार्च माह के अंत तक 150 सड़क दुर्घटनाओ, 48 दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियो की मृत्यु तथा 148 घायलों की संख्या में कमी दर्ज की गई है।
 
इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आज के बदलते परिवेश में सोशल मीडिया लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का सशक्त माध्यम है। वर्तमान में ज्यादातर आबादी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है, ऐसे में हरियाणा पुलिस द्वारा लोगों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने तथा ड्राइविंग कौशल विकसित करने के लिए वीडियो तैयार करवाई गई। इन वीडियो को तैयार करते हुए यातायात नियमों तथा ड्राइविंग कौशल संबंधी तकनीकी मानदंडों का बारीकी से अध्ययन किया गया। इन वीडियो में वाहन चलाने के तरीकों तथा इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बहुत ही सरल भाषा में समझाया जाता है ताकि लोग वाहन चलाते समय इन्हें ध्यान रखें।

उन्होंने बताया कि इन प्लैटफार्म पर लेन ड्राइविंग, अंडरएज ड्राइविंग, ब्लाइंड स्पॉट्स, हैलमेट लगाने, जेब्रा क्रॉसिंग, स्पीड लिमिट, पार्किंग आदि सहित यातायात नियमों की पालना करने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाती है। इसके अलावा, सिनेमा हॉल तथा शॉपिंग मॉल में लगाई गई स्क्रीन पर भी इन्हें डिस्पले किया गया है ताकि लोग सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लें। श्री कपूर ने आमजन से यह अपील करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों की पालना करें तथा अपने परिजनों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं के जोखिम को कम किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने आमजन से यह भी अपील करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया के ट्विटर हैंडल-  @police_haryana , इंस्टाग्राम के  haryanapoliceofficial_ , फेसबुक अकाउंट के  Haryana Police अकाउंट को फॉलो करें ताकि इस प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी समय समय पर उन्हें मिलती रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *