पंजाब ने खेल एसोसिएशन के लिए बनाया स्पोर्ट्स कोडपंजाब ने खेल एसोसिएशन के लिए बनाया स्पोर्ट्स कोड

चंडीगढ़, 15 फरवरी। पंजाब को खेल के क्षेत्र में फिर से देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री स.भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के प्रयासों के तहत खेलों के उचित संचालन के लिए खेल एसोसिएशन के लिए स्पोर्ट्स कोड बनाया गया है।

खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि खेलों की बेहतरी के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए राज्य में चल रही खेल एसोसिएशनों के बढिया प्रदर्शन के लिए खेल विभाग द्वारा विशेषज्ञों की राय से स्पोर्ट्स कोड का ड्राफ्ट तैयार किया गया है। इस कोड को लागू करने से पहले जनता की राय भी मांगी गई है ताकि इसे और प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके।

मीत हेयर ने आगे बताया कि स्पोर्ट्स कोड लागू करने से पहले खेल जगत से जुड़े लोगों, संघों और आम जनता से सुझाव लेने के लिए विभाग की वेबसाइट www.pbsports.punjab.gov.in पर कोड की एक ड्राफ्ट कॉपी अपलोड कर दी गई है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति 10 मार्च 2024 तक विभाग के ईमेल dir.sportspb@punjab.gov.in पर कोड संबंधी सुझाव दे सकता है ताकि खेल कोड को अंतिम रूप देने से पहले जनता की राय और खेल जगत से जुड़े लोगों के सुझावों को शामिल किया जा सके।

खेल मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नई खेल नीति भी खेल विशेषज्ञों और आम जनता से सुझाव लेकर लागू की है, जिसके एशियाई खेलों में अच्छे नतीजे आए जब पंजाब के खिलाड़ियों ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार 20  मेडल जीते । अब खेल विभाग ने स्पोर्ट्स कोड लागू करने की भी तैयारी कर ली है, जिसके लागू होने से राज्य में खेलों के प्रबंधन में बड़ा सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *