पीएम मोदी 16 को करेंगे देश के 22वें एम्स का शिलान्यासपीएम मोदी 16 को करेंगे देश के 22वें एम्स का शिलान्यास

चंडीगढ़, 8 फरवरी। हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ.बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को रेवाड़ी जिले के माजरा भालखी में देश के 22 वे एम्स का शिलान्यास करेंगे।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी ने गुरुवार को रेवाड़ी के उपायुक्त राहुल हुड्डा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गांव माजरा-भालखी में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) साइट का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स सहित अन्य कई विकास योजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही ‘विकसित भारत-विकसित हरियाणा’ शिलान्यास समारोह को संबोधित भी करेंगे।

डा.बनवारी लाल ने एम्स के निर्माण कार्य के शुभारंभ अवसर  क्षेत्र के ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिणी हरियाणा के विकास में अहम कदम है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बिंदू रेवाड़ी जिला बनने जा रहा है जिससे न केवल हरियाणा के साथ लगते जिलों बल्कि राजस्थान के जिला के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

मंत्री ने कहा कि एम्स निर्माण के साथ ही आसपास के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी लोगों के लिए सृजित होंगे। रेवाड़ी में एम्स के बनने से जहां एक ओर स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार होगा वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। वहीं रेवाड़ी सहित आसपास के क्षेत्र के लोग 16 फरवरी को इस पुनीत कार्य के साक्षी बनेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का पूरे हरियाणा में लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिसमें मंत्री, विधायक व सांसद जनता के साथ कार्यक्रम से जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के हरियाणा आगमन से ‘विकसित भारत’ के साथ-साथ ‘विकसित हरियाणा’ की नींव भी मजबूत हो रही है।

मंत्री ने कहा कि 210 एकड़ में बनने वाले एम्स के निर्माण पर करीब 1231 करोड़ की लागत आएगी। एम्स के शिलान्यास उपरांत जल्द ही इसकी निर्माण प्रक्रिया के साथ ही ओपीडी भी शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *