कालका कॉलेज में धूमधाम से मनाया गया युवा दिवसकालका कॉलेज में धूमधाम से मनाया गया युवा दिवस

पंचकुला, 12 जनवरी। राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या प्रोमिला मलिक के कुशल नेतृत्व में राष्ट्रीय युवा दिवस पूर्ण उत्साह और जोश के साथ मनाया गया।

प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती और उनके अनमोल विचारों को याद करने और उनसे प्रेरणा लेने के लिए मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद युवाओं को जीवन में बेहतर करने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते थे। वह कहते थे कि युवा देश का भविष्य हैं और आगे चलकर देश को संभालेंगे। अपने विचारों और आदर्शों के लिए प्रसिद्ध स्वामी विवेकानंद धर्म, दर्शन, इतिहास, कला, सामाजिक विज्ञान, साहित्य सभी के विशेषज्ञ थे। राष्ट्रीय युवा दिवस देश के बेहतर भविष्य के लिए युवाओं की सहभागिता बढ़ाने की प्रेरणा देता है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 का विषय है उठो जागो और अपने पास मौजूद शक्ति को पहचानो।

प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार थे कि संगति आपको ऊंचा उठा भी सकती है और यह आपको ऊंचाई से गिरा भी सकती है इसलिए संगति अच्छे लोगों से करें। राष्ट्रीय युवा दिवस के अंतर्गत निबंध लेखन प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को निबंध लेखन के द्वारा प्रस्तुत किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार है प्रथम स्थान बी.ए.तृतीय वर्ष की काजल ने प्राप्त किया। द्वित्तीय स्थान बी.ए . प्रथम वर्ष की शबाना ने प्राप्त किया। तृतीय स्थान पर बी.ए. द्वितीय वर्ष की शिवानी राणा रही। बी.ए.द्वितीय वर्ष की दीक्षा को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

प्रस्तुत कार्यक्रम राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर सुनीता चोहान, सेलिब्रेशन ऑफ डेज़ कमेटी की प्रभारी प्रोफेसर डॉक्टर बिंदु, रैड रिबन क्लब की प्रभारी प्रोफेसर नीतू चौधरी और लोक प्रशासन विभाग की प्रोफेसर सविता के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में किया गया। प्रस्तुत कार्यक्रम को रैड रिबन क्लब के द्वारा स्पांसर किया गया। विजेता विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। निणार्यक मंडल की सदस्या प्रोफेसर डॉक्टर बिंदु ,प्रोफेसर डॉक्टर गीतांजलि और प्रोफेसर डॉक्टर नीरु शर्मा रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *