PSPCL को गर्मियों में बिजली की जरूरतों पर प्रबंध करने के निर्देशPSPCL को गर्मियों में बिजली की जरूरतों पर प्रबंध करने के निर्देश

चंडीगढ़, 9 जनवरी। पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने आज पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन (PSPCL) को आदेश दिए कि गर्मियों के सीजन के दौरान पैदा होने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए पहले से ही प्रबंध कर लिए जाएं जिससे लोगों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई देने में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

यहां PSPCL के अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान बिजली मंत्री ने मैनेजमेंट को गर्मियों में बिजली की संभावित मांग बढ़ने के मद्देनजर जरूरी साजो-सामान और बुनियादी ढांचे की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया को जल्द से जल्द मुकम्मल करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी सभी औपचारिक कार्यवाहियाँ समय-पर मुकम्मल कर ली जाए, जिससे गर्मियों के दौरान बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने में पी.एस.पी.सी.एल को किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े।  

इसी दौरान PSPCL की कारगुजारी से संबंधित अलग-अलग मानदंडों की समीक्षा करते हुए कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने सम्बन्धित अधिकारियों को लोगों को सेवाएं पहुँचाने की गति को तेज करने और जिन क्षेत्रों में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है वहां नुकसान घटाने के लिए विशेष प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पहल के आधार पर कार्यवाही करते हुए खऱाब मीटरों से सम्बन्धित औसतन बिलों के मामलों के निपटारे को एक महीने के अंदर-अंदर सुनिश्चित बनाया जाए।  

बिजली मंत्री ने विभाग के मुख्य इंजीनियरों को भी निर्देश दिए कि वह सम्बन्धित डिवीजन अधिकारियों के साथ महीनावार समीक्षा बैठक करें, जिससे विभाग की कारगुजारी में और अधिक सुधार लाया जा सके। उन्होंने साथ ही कहा कि मुख्य इंजीनियरों द्वारा भविष्य में एक-दूसरे से सम्बन्धित दफ्तरों के कामकाज का भी निरीक्षण किया जाएगा।

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने मीटिंग के दौरान अधिकारियों को नये साल की बधाई देते हुए भरोसा प्रकट किया कि जिस तरह विभाग द्वारा साल 2023 के दौरान अनेकों चुनौतियों का सामना करते हुए नये रिकॉर्ड कायम किए गए, उसी तरह साल 2024 के दौरान भी बिजली विभाग राज्य की तरक्की की रास्तों को रोशन करने में अहम रोल निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *