प्रोजेक्ट्स के लिए अपनी जमीन पर पेड़ लगाएगा पीडब्ल्यूडीप्रोजेक्ट्स के लिए अपनी जमीन पर पेड़ लगाएगा पीडब्ल्यूडी

चंडीगढ़, 22दिसंबर। हरियाणा का पीडब्ल्यूडी विभाग अपने प्रोजेक्ट्स में लकड़ी की मांग को पूरा करने के लिए अपनी जमीन पर पेड़ लगाएगा।

इसके लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विभाग केअधिकारियों को हर जिले में 500-500 एकड़ जमीन तलाशने के निर्देश दिए हैं।

पीडब्ल्यूडी का प्रभार संभाल रहे डिप्टी सीएम ने कहा कि नई सड़क बनाने, चौड़ी करने,सरकारी भवन बनाते वक्त वन विभाग के पेड़-पौधे काटने के लिए एनओसी  लेते वक्त लगने वाले समय की बचत के लिए विभाग की जमीन पर पेड़ लगाए जाएं।

उन्होंने कहा कि यह करने से विभाग के प्रोजेक्ट्स तेजी से तथा समय पर पूरे हो सकेंगे।

चौटाला ने कहा कि विभाग को जब नई सड़क बनानी या चौड़ी करनी होती है तो वहां पर पेड़ -पौधे लगे होतेहैं, इनको काटने के लिए वन विभाग सेएनओसी लेनी पड़ती है। ऐसे मामलों में औपचारिकताएं पूरी करने में कईबार समय लग जाता है और प्रोजेक्ट्स में देरी हो जाती है। इन प्रोजेक्ट्स को समय परपूरा करने के लिए विभाग एडवांस में ही अपनी जमीन पर वन लगा देगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने विभाग को सभी जिलों में लगभग 500-500 एकड़ भूमि तलाश करने के निर्देश दिए हैं ताकि इस भूमि पर वन लगाया जा सके।

उपमुख्यमंत्री ने ई-भूमि पर लोगों द्वारास्वेच्छा से ऑफर की जा रही जमीन का जल्द भुगतान करने के भी निर्देश दिए ताकि विभागइस जमीन का कब्ज़ा लेकर प्रोजेक्ट को समय पर चालू कर सके।

उन्होंने प्रदेश के विभिन्न जिलों में नईअधिसूचित की गई तहसील, उपमंडलआदि के मिनी -सचिवालयों के भवनों के नवनिर्माण की भी समीक्षा की।

उन्होंने नक्शापास करवाने, प्रशासनिक स्वीकृति, जमीनके परिवर्तन आदि से संबंधित अड़चनों को जल्द से जल्द दूर करके भवन निर्माण कीप्रक्रिया आरम्भ करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर विभाग के वित्तायुक्त व एसीएस अनुराग रस्तोगी,भूमि जोत एवं भूमि अभिलेखों का समेकन विभाग की निदेशक आमना तसनीम,उपमुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादू, विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ महेश कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *