सीएम मान ने फरीदकोट को दी करोड़ों रुपए की सौगातसीएम मान ने फरीदकोट को दी करोड़ों रुपए की सौगात

फरीदकोट, 8 दिसंबर। फरीदकोट जिले के लोगों को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से करोड़ों की सौगात मिल गई है।
मान ने शुक्रवार को जिले में करीब 55.80 करोड़ रुपए के महत्वपूर्ण परियोजनाएं लोगों को समर्पित किकी और कई परियोजनाओं के नींव पत्थर रखे।
जिले में सीवरेज की समस्या का समाधान करते हुए मुख्यमंत्री ने नये एम. पी. एस. समेत 14 एम. एल. डी. की क्षमता वाला सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लोगों को समर्पित किया। इस एस. टी. पी. और एम. पी. एस. पर 25.71 करोड़ रुपए की लागत आई है और इससे लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। मान ने फरीदकोट शहर में जल सप्लाई स्कीम के वृद्धि के लिए प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे लोगों को पीने वाले पानी की नियमित सप्लाई में मदद मिलेगी जिससे उनको बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों की भलाई और राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए वचनबद्ध है। भगवंत सिंह मान ने जिला प्रशासनिक कॉम्प्लेक्स ( डी. ए. सी.) में ब्लॉक- 3 ( ट्रेजरी ब्लाक) का नींव पत्थर भी रखा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस प्रोजैक्ट के लिए पहले ही 9.71 करोड़ रुपए रखे हुए हैं और प्रोजैक्ट के मुताबिक इस इमारत में 21 विभागों के दफ़्तर होंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे जैतों और कोटकपूरा हलके के लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने फरीदकोट- फ़िरोज़पुर सड़क से पक्खी कलांँ-पहलूवाला खवाज़ा सड़क तक 15.925 किलोमीटर सड़क के निर्माण, चौड़ा करने और मज़बूतीकरण के लिए भी नींव पत्थर रखा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 12.01 करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट से पक्खी कलाँ, पहलूवाला, खवाज़ा खड़क, मल्लेवाल और नजदीकी गाँवों के लोगों को सुविधा मिलेगी और इलाके में यातायात की समस्या का समाधान होगा। मान ने कहा कि यह काम शुरू हो चुका है और यह अगस्त 2024 से पहले मुकम्मल हो जायेगा, जिससे इलाके के गाँवों के लोगों को काफ़ी लाभ मिलेगा। उन्होंने नजदीकी भविष्य में फरीदकोट के लिए 144.35 करोड़ रुपए के और प्रोजेक्ट शुरू करने का ऐलान भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें 8.99 करोड़ रुपए की लागत के साथ लिंक सड़कों की विशेष मरम्मत, 3.82 करोड़ रुपए की लागत के साथ जंड साहिब में स्पोर्टस स्कूल के निर्माण, 4.30 करोड़ रुपए की लागत के साथ जंड साहिब में पी. एच. सी के निर्माण और 62.29 करोड़ रुपए की लागत के साथ फरीदकोट-दीप सिंह वाला से अमृतसर बठिंडा नेशनल हाईवे तक बाइपास का निर्माण। इसी तरह सरकारी बरजिन्दरा कालेज में मल्टीपरपज़ ऑडीटोरियम के निर्माण पर 4.42 रुपए, देश भगत पंडित चेतन देव सरकारी कालेज में बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 1.58 करोड़ रुपए, कोटकपूरा से फरीदकोट राजस्थान फीडर नहर पर स्टील पुल के निर्माण पर 20.54 करोड़ रुपए, फरीदकोट से कोटकपूरा सरहिन्द फीडर नहर, गाँव मचाकी मल्ल सिंह में स्टील पुल के निर्माण पर 15.64 करोड़ रुपए और फरीदकोट से मुद्दकी राजस्थान फीडर और तलवंडी से फरीदकोट सरहिन्द नहर पर स्टील ब्रिज के निर्माण पर 22.77 करोड़ रुपए ख़र्च किये जाएंगे। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जतायी कि ये प्रोजैक्ट फरीदकोट जिले के समग्र विकास को और बढ़ावा देंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *