CM Kejriwal News

हरियाणा प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण के लिए जेआईसीए परियोजना के तहत नई उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा: कृषि मंत्री जेपी दलाल

चंडीगढ़, 25 जुलाई – हरियाणा में खेती की नवीनतम तकनीक ईजाद करने को लेकर प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन मंत्री श्री जेपी दलाल के नेतृत्व में सात दिवसीय दौरे पर जापान गए डेलीगेशन ने मंगलवार को जापान के कोच्चि प्रीफेक्चुरल सरकार के उप-गवर्नर श्री इनोवे हीरोयुकी से मुलाकात की। उन्होंने यहां पर उन्नत कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी ली। प्रतिनिधिमंडल ने कोच्चि की मार्केट का भी दौरा किया और प्रभारी अधिकारियों  के साथ बैठक की ताकि बागवानी, सब्जी उत्पादन व कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीकों का लाभ हरियाणा के किसानों को मिल सके।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण के लिए जेआईसीए परियोजना के तहत नई उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा। जापान दौरे के बारे में जानकारी देते हुए कृषि मंत्री श्री दलाल ने बताया कि कोच्चि में बहुत उन्नत कृषि प्रौद्योगिकियां हैं और यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) का उपयोग करके पर्यावरण नियंत्रित प्रौद्योगिकियों के लिए इंटरनेट ऑफ प्लांट्स का उपयोग करता है। यह प्रौद्योगिकी जापान में उच्च मूल्य वाली फसलों, जापानी अदरक और प्रसंस्करण के साथ संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर मुख्य ध्यान रखती है। आधुनिक बुनियादी ढांचा प्रणाली, परिचालन तौर-तरीकों और समर्थन तंत्र को समझने के लिए कृषि एवं पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री केएम पांडुरंग, बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ अर्जुन सिंह सैनी और प्रतिनिधिमंडल के अन्य अधिकारियों ने जापान के फसलों और तकनीकी की विस्तार से जानकारी ली।

श्री जे पी दलाल ने बताया कि कोच्चि में कृषि प्रौद्योगिकियां हैं उच्च मूल्य वाली फसलों, जापानी अदरक और प्रसंस्करण के साथ संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर मुख्य ध्यान रखती हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण के लिए जेआईसीए परियोजना के तहत नई उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा। कोच्चि प्रीफेक्चुरल सरकार किसानों को सहायता प्रदान करता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि उन्नत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके किसान उपज बढ़ाने में सक्षम होंगे। जापान में किसान औसतन 22 लाख रुपए प्रति एकड़ कमाते हैं। औसत मूल्य किसान को लगभग 100 रुपये प्रति किलोग्राम मिलता है।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों की आय व रोजगार बढ़ाने के लिए कृषि व बागवानी क्षेत्र में नई नई तकनीकी जानकारी लेने के लिए कृषि मंत्री सहित डेलिगेशन जापान के दौरे पर गया है। कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों से उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया है। प्रतिनिधिमंडल में बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ जोगिंदर सिंह, पद्मश्री से सम्मानित किसान कंवल सिंह, लोहारू क्षेत्र के प्रगतिशील किसान अमित कुमार शामिल हैं।