राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों में उत्साह से मनाया गया बाल दिवस

मलोट/चंडीगढ़, 14 नवंबर:

आज के बच्चे ही कल का रौशन भविष्य हैं, इस बात का प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज यहाँ किया।  सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर के दिशा-निर्देश और राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल दिवस उत्साह से मनाया गया।

 

हलका मलोट के सरकारी प्राईमरी स्कूल लक्खेवाली मंडी में आज मनाए गए बाल दिवस के अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर मुख्य मेहमान के रूप में शामिल हुईं। इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉक्टर बलजीत कौर ने कहा कि हमें बच्चों के मौलिक अधिकार के बारे में सबको जागरूक करना चाहिए। उन्होंने न्यूट्रीशन एवं शिक्षा संबंधी विस्तार में चर्चा की और विभाग द्वारा आई.सी.डी.एस स्कीम के अधीन एस.एन.पी के बारे में बताया गया। उन्होंने बाल मज़दूरी के ख़ात्मे के लिए सरकार और विभाग द्वारा चलाई रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाया।

 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कुछ कारणों से बच्चे न्यूट्रीशन और शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, जिसको ख़त्म करने के लिए दोनों विभागों के अधिकारियों को बच्चों की भलाई के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सचारू रूप से लागू करने की हिदायत दी।इस अवसर पर मंत्री द्वारा 200 स्कूली बैग बाँटे गए और कहा कि जल्द ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अधीन जरूरतमंद लड़कियों को भी स्कूली बैग बाँटे जाएंगे।

 

इस अवसर पर जि़ला प्रोग्राम अफ़सर, श्री पंकज कुमार, जि़ला शिक्षा अफ़सर, अजय कुमार, सी.डी.पी.ओ. सतवंत कौर, बी.पी.ओ राजविन्दर कौर, स्कूल के हैड और अध्यापक उपस्थित थे, और विशेष रूप से आम आदमी पार्टी के जि़ला प्रधान जशन बराड़ और ब्लॉक प्रधान सिमरजीत बराड़ भी उपस्थित थे।