नौजवानों को रंगला पंजाब की टीम का हिस्सा बनने की अपील की

चंडीगढ़, 5 अक्तूबरः
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने विभिन्न विभागों में 36,796 नौजवानों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया मुकम्मल करके पंजाब की जवानी को सरकारी नौकरियाँ देने की मुहिम जारी रखी हुई है।
सहकारी विभाग में नव-नियुक्त 272 सहकारी इंस्पेक्टरों को नियुक्ति पत्र देने के बाद इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी 36,796 नियुक्तियाँ पूरी तरह मेरिट के आधार पर हुई हैं। उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शी प्रक्रिया अपनाने के बाद यह नियुक्तियाँ की गई हैं और इन नौजवानों ने बेहद मुकाबले वाली परीक्षाएं पास करने के बाद यह नौकरियाँ हासिल की हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमारी सरकार का पहले दिन से ही एकमात्र एजेंडा नौजवानों को नौकरियाँ मुहैया करके उनको अधिक अधिकार देना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सभी उम्मीदवार पंजाब लोक सेवा आयोग ( पी. पी. एस. सी.) के द्वारा पूरी तरह मेरिट के आधार पर चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि यह नौजवानों के लिए ऐतिहासिक मौका है क्योंकि वह अपनी काबिलीयत के आधार पर सरकारी नौकरियाँ हासिल कर रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमारी सरकार एक घंटा भी व्यर्थ नहीं करना चाहती क्योंकि नौजवानों को नौकरियाँ देने के मामले में राज्य पहले ही 70 साल पीछे चल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बेहद ख़ुशी की बात है कि बड़ी संख्या में लड़कियाँ सरकारी नौकरियों के लिए चुनीं जा रही हैं। एक मिसाल देते हुये उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद सहकारी इंस्पेक्टरों के पदों के लिए 181 लड़के और 91 लड़कियाँ भर्ती हुई हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमारी सरकार लड़कियों की शिक्षा पर अधिक ध्यान दे रही है और यह कोशिशों अपने तय नतीजे भी लिया रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियों को अधिक अधिकार देने के लिए नज़दीक भविष्य में ऐसी और कोशिशें की जाएंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अधिक अधिकार देने से समाज को बड़े स्तर पर फ़ायदा होगा और पंजाब सरकार इसलिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार ने नव- नियुक्त लड़कियों को उनके घरों के नज़दीक लगाने का फ़ैसला किया है जिससे वह अपनी ड्यूटी पूरी समर्पण के साथ अदा कर सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे हवाई जहाज़ को उड़न के लिए रनवे एक सहायक की भूमिका निभाता है, इसी तरह राज्य सरकार नौजवानों के सपनों को साकार करने के लिए उनकी मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि नौजवानों के विचारों को उड़ान देने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है और इस कार्य को पूरा करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत सिंह मान ने नौजवानों को समाज में अपनी पहचान बनाने के लिए कोशिश करने की अपील करते हुये कहा कि इससे नौजवान आसमान छू सकें।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार मुकाबले वाली परीक्षाओं का प्रशिक्षण देने के लिए आठ हाई- टेक सैंटर खोल रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह सैंटर नौजवानों को यू. पी. एस. सी. और राज्य और देश भर की अन्य मुकाबले वाली परीक्षाओं पास करने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य नौजवानों को बड़े-बड़े पदों पर बिठा कर देश की सेवा के लिए लगाना है।
मुख्यमंत्री ने नये भर्ती हुए नौजवानों को अपने पदों का प्रयोग लोगों को तंग करने की जगह उनकी भलाई के लिए करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नौजवानों की भलाई यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है और इसलिए पुरज़ोर कोशिशें की जा रही हैं। लोक भलाई की अपनी सरकार की दृढ़ वचनबद्धता दोहराते हुये भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस नेक कार्य को हर सूरत में पूरा किया जायेगा।
नये भर्ती हुए अफसरों और उनके परिवारों को मुबारकबाद देते हुये मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि वे अपने फ़र्ज़ पूरी ईमानदारी और लगन के साथ पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह दिन ख़ास हैं क्योंकि पिछली सरकारों का बिना रिश्वत के सिफ़ारिश से नौजवानों को नौकरियाँ देने की तरफ ध्यान ही नहीं था। भगवंत सिंह मान ने कहा कि हमारी सरकार ने यह बात यकीनी बनाई है कि सिर्फ़ योग्य और होनहार नौजवान पूरी तरह मेरिट के आधार पर चुने जाएँ।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के यत्नों से पंजाब निवेश पक्ष से देश भर में से पसंदीदा स्थान के तौर पर उभरा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब ने अब तक 50871 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है, जिससे 2.89 लाख नौजवानों के लिए नौकरियों के मौके पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में और निवेश आयेगा, जिससे राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध जंग शुरु की है और किसी भी भ्रष्टाचारी नेता को बख््शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि इन भ्रष्ट नेताओं ने अपने कार्यकाल के दौरान आलीशान महल बनाऐ, जबकि आम आदमी को दो टूक रोटी के भी लाले हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन भ्रष्ट नेताओं से एक-एक पैसा वापस करवाया जायेगा और इसको लोगों की भलाई के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने हमें कार्यकाल का जिम्मा सौंपा है और अब हमारे कंधों पर यह ज़िम्मेदारी है कि समाज को इसका लाभ मिले। उन्होंने कहा कि अब राज्य में सभी चीजें पटरी पर हैं और अब नौजवानों की ज़िम्मेदारी बनती है कि वह पंजाब को रंगला राज्य बनाएं। भगवंत सिंह मान ने नौजवानों को न्योता दिया कि वह पंजाब के सामाजिक- आर्थिक विकास के हिस्सेदार बनें।