पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जातियों के ग्रैजुएट युवाओं के लिए स्टैनोग्राफी की ट्रेनिंग के लिए आवेदनों की माँग : डा. बलजीत कौर

चंडीगढ़, 10 अगस्तः

अनुसूचित जातियों के विकास के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान वाली सरकार लगातार प्रयत्न कर रही है। इसी कड़ी के अंतर्गत अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित पंजाब राज्य के निवासी पात्र ग्रैजुएट (बी. ए. पास) उम्मीदवारों को पंजाबी स्टैनोग्राफी की ट्रेनिंग के लिए भाषा विभाग पंजाब द्वारा ज़िला स्तर पर चलाए जा रहे ट्रेनिंग केन्द्रों में एक साल की मुफ़्त ट्रेनिंग देने के लिए 20 अगस्त, 2023 तक आवेदनों की माँग की है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डा. बलजीत कौर ने बताया कि आवेदक अनुसूचित जाति से सम्बन्धित और पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए। अनुसूचित जाति के केवल बेरोज़गार उम्मीदवार जिसकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन और दसवीं पंजाबी विषय से पास की हो, इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित निर्धारित शर्तें पूरी करने वाले पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रोफार्मे में अपने जिले के सम्बन्धित ज़िला भाषा अफ़सर को और सहायक डायरैक्टर, भाषा विभाग, पंजाब, सरकारी कालेज, फेज़-6 एस. ए. एस. नगर को अपने सर्टीफिकेटों की सत्यापित कॉपियों और नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो सहित प्रोफार्मो में तारीख़ 20 अगस्त, 2023 तक भेज सकते हैं।
उन्होंने आगे बताया कि उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए तारीख़ 28- 08- 2023 को सुबह 09ः 00 बजे तक सम्बन्धित जिले के ज़िला भाषा अफ़सर के दफ़्तर में अपने असली सर्टीफिकेटस सहित इंटरव्यू के लिए उपस्थित हों।
डा. बलजीत कौर ने बताया कि पंजाबी स्टैनोग्राफी की ट्रेनिंग भाषा विभाग, पंजाब द्वारा ज़िला स्तर पर चलाए जा रहे ट्रेनिंग केंद्र पटियाला, संगरूर, जालंधर, रूपनगर और चंडीगढ़ (कैंपस एट फेज़-6 एस. ए. एस. नगर) में भाषा विभाग के स्थापित सैंटरों में दी जानी है। इन ट्रेनिंग केन्द्रों में कुल 80 सीटें हैं, जिनमें से चंडीगढ़ (कैंपस एट एस. ए. एस. नगर) में चल रहे सैंटर के लिए 20 और बाकी सैंटरों में 15-15 सीटें हैं।
मंत्री ने बताया कि ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को 250/- रुपए प्रति महीना वज़ीफ़ा दिया जायेगा। पंजाबी स्टैनोग्राफी( भाषा विभाग) की ट्रेनिंग प्राप्त करने सम्बन्धी दाखि़ले के लिये प्रोफार्मा विभाग की वैबसाईट  www.welfare.punjab.gov.in पर उपलब्ध है।