आईपीआरएम चेतन सिंह जौरामाजरा ने पत्रकारों के लिए ऑनलाइन मान्यता पोर्टल लॉन्च किया

चंडीगढ़, 2 अगस्त:

दक्षता और पारदर्शिता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित करते हुए, पंजाब के सूचना और जनसंपर्क मंत्री एस. चेतन सिंह जौरामाजरा ने बुधवार को पंजाब सिविल सचिवालय -1 में अपने कार्यालय में पत्रकारों की मान्यता प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। सूचना और जनसंपर्क विभाग के लिए डिज़ाइन किया गया और एनआईसी पंजाब द्वारा विकसित यह पोर्टल मीडियाकर्मियों को पहचान जारी करने की प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करता है। कैबिनेट मंत्री स. चेतन सिंह जौरामाजरा ने पोर्टल का उद्घाटन करते हुए इस अभिनव उपकरण को बनाने में डीआईपीआर और एनआईसी पंजाब द्वारा किए गए प्रयासों के लिए गहरी सराहना व्यक्त की। उन्होंने पत्रकारिता के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री एस. भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस के लिए प्रशासन के अटूट समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने कहा, यह मील का पत्थर पहल पत्रकारिता के क्षेत्र में पारदर्शिता, जवाबदेही और पहुंच को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में आती है, उन्होंने कहा कि पोर्टल प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके मान्यता प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है और यह सुनिश्चित करता है कि पत्रकार अपने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अनावश्यक प्रशासनिक बोझ के बिना महत्वपूर्ण कार्य। इस अत्याधुनिक पोर्टल के लॉन्च के साथ, एस. चेतन सिंह जौरामाजरा ने कहा कि इच्छुक और स्थापित पत्रकार आसानी और सुविधा के साथ आवेदन प्रक्रिया को नेविगेट कर सकते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, वे अपने दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं, अपनी साख सत्यापित कर सकते हैं और कुशल और समयबद्ध तरीके से मान्यता प्राप्त कर सकते हैं। श्री आदिल आज़मी, ओएसडी/मुख्यमंत्री (मीडिया) पंजाब ने कहा कि मुख्यमंत्री स.भगवंत मान ने अपना कार्यभार संभालने के तुरंत बाद सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे कि पत्रकारों से संबंधित सभी मामले प्राथमिकता पर समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स भगवंत मान सरकार की यह पहल पत्रकारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सचिव आईपीआर श्री मलविंदर सिंह जग्गी ने बताया कि ऑनलाइन मान्यता मंच पत्रकारों को अपने मान्यता आवेदन डिजिटल रूप से जमा करने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा, लंबी कागजी कार्रवाई और देरी के दिन गए, अब, केवल कुछ क्लिक के साथ, पत्रकार अपनी व्यक्तिगत जानकारी, मीडिया संगठन का विवरण और सत्यापन के लिए प्रासंगिक दस्तावेज प्रदान कर सकते हैं। श्री जग्गी ने कहा कि नई प्रणाली में मान्यता प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई कई प्रमुख विशेषताएं शामिल हैं, जैसे कि यह अग्रणी मंच पत्रकारों को अपने कार्यस्थलों से ही अपने आवेदन जमा करने की अनुमति देगा, चाहे वह जिला या राज्य स्तर पर हो। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य मान्यता प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से सुव्यवस्थित करना, मैन्युअल हस्तक्षेप को कम करना और अनुमोदन के समय को कम करना है। निदेशक आईपीआर श्री भूपिंदर सिंह ने कहा कि पत्रकार अब अपने आवेदन सीधे अपने दरवाजे से जमा कर सकते हैं, जिससे क्षेत्रीय या राज्य कार्यालयों की यात्रा करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण विविध क्षेत्रों में काम करने वाले पत्रकारों के लिए समय और संसाधनों की बचत करेगा। इस अवसर पर उप निदेशक (प्रेस) श्री ईशविंदर सिंह ग्रेवाल, उप निदेशक श्री गुरमीत सिंह खैरा, डीडीजी और एसआईओ पंजाब श्री विवेक शर्मा, वरिष्ठ निदेशक और एएसआईओ (डी) श्रीमती उषा राय और निदेशक (आईटी) श्री .पंकज जैन भी मौजूद रहे।

ऑनलाइन एक्रीडेशन पोर्टल कैसे काम करेगा एक बार जब आवेदन https://eservices.punjab.gov.in पर जमा हो जाते हैं, तो सिस्टम स्वचालित रूप से उन्हें राज्य स्तर पर अनुमोदन प्राधिकरण के पास भेज देता है। मैन्युअल हस्तक्षेप की अनुपस्थिति से प्रक्रिया में तेजी आएगी, जिससे त्वरित और कुशल मान्यता सुनिश्चित होगी। आवेदकों को एसएमएस और ईमेल अलर्ट प्राप्त होते हैं, जिससे उन्हें उनके आवेदन की स्थिति और अनुमोदन के लिए अपेक्षित समय के बारे में सूचित किया जाता है। यह सुविधा पत्रकारों को आत्मविश्वास के साथ अपने कवरेज कार्यक्रम की योजना बनाने में मदद करती है। किसी आवेदन पर आपत्ति होने की स्थिति में, सिस्टम प्रक्रिया को ऑनलाइन आयोजित करने में सक्षम बनाता है। आवेदक आपत्तियों का समाधान कर सकते हैं और भौतिक कार्यालयों के अनावश्यक दौरों से बचते हुए सीधे आवश्यक समायोजन कर सकते हैं। नई प्रणाली, सरकारी अधिकारियों, मीडिया संगठनों और एनआईसी के बीच घनिष्ठ सहयोग का परिणाम है, जिसका उद्देश्य पत्रकारों को अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ सशक्त बनाना है। डिजिटल समाधानों का लाभ उठाकर, प्लेटफ़ॉर्म मान्यता प्रक्रिया में पारदर्शिता, समीचीनता और सुविधा बढ़ाता है।