मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा ‘ट्रैफ़िक हॉक्स’ एप लांच-

लुधियाना, 1 अगस्तः
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को लुधियाना कमिशनरेट पुलिस की ‘ ट्रैफ़िक हॉक्स’ एप- एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच की, जो लोगों और पुलिस के दरमियान दूरी को भरने, ट्रैफ़िक सम्बन्धी शिकायतों और उनके निपटारो के लिए एक सुखद ढंग से प्रयोग करने योग्य माड्यूल पेश करती है।
एप को जारी करते हुये मुख्यमंत्री ने इसको लुधियाना ट्रैफ़िक पुलिस की एक बड़ी नागरिक केंद्रित पहल बताया। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति इस एप को अपने मोबाइल फ़ोन पर डाउनलोड करके अपने ईमेल या फ़ोन नंबर के द्वारा लॉगइन कर सकता है। स. मान ने कहा कि उपभोक्ता अपना नाम, फ़ोन नंबर और ईमेल के द्वारा एक नये खाते के लिए भी रजिस्टर कर सकता है।
एप की मुख्य विशेषताएं गिनाते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उपभोक्ता किसी भी किस्म की ट्रैफ़िक उल्लंघना से सम्बन्धित वीडियो और सबूत प्रदान करके ट्रैफ़िक उल्लंघना की रिपोर्ट दर्ज करवा सकता है। उन्होंने कहा कि एप्लीकेशन में खिंचीं गई तस्वीरों के मुताबिक उपभोक्ता के जी. पी. एस. कोआर्डीनेटस को अपने आप सम्बन्धित अधिकारियों तक भेज देगी जिससे शिकायतकर्ता के असली स्थान को ट्रैक किया जा सके। भगवंत मान ने कहा कि इस एप में उपभोक्ता विरोध प्रदर्शण, सड़क बनाने के कारण, सड़क की मुरम्मत और अन्य कारणों से ट्रैफ़िक जाम जैसी सभी घटनाओं को देख सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई उपभोक्ता हादसा होने सम्बन्धी या ट्रैफ़िक जाम सम्बन्धी ऑप्शन चुनता है और सम्बन्धित घटना के विवरण प्रदान करता है तो एप्लीकेशन अपने आप सम्बन्धित स्थान की के जी. पी. एस. कोआर्डीनेटस अधिकारियों को भेज देगी। उन्होंने कहा कि अन्य टैबस पर उपभोक्ता अपने स्थान अनुसार नक्शे पर नज़दीकी अधिकारी को भी देख सकते हैं और किसी भी तरह की मदद के लिए उनके साथ संपर्क कर सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए इस माड्यूल में चालान भरने के अलग-अलग तरीकों की भी बारीकी से व्याख्या की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एप ट्रैफ़िक अपराधों की सूची भी दर्शाती है जिससे उपयोगकर्ताओं को उल्लंघनाओं और सम्बन्धित जुर्मानों के बारे भी जागरूक किया जा सके। उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने और उपयोगकर्ताओं को अवगत करवाने के लिए अलग-अलग सड़क सुरक्षा चिह्न समझाए गए हैं। भगवंत मान ने कहा कि फीडबैक टोल के तौर पर यदि कोई उपयोगकर्ता ट्रैफ़िक पुलिस के किसी भी स्टाफ के काम से खुश होता है, तो वह विभाग को तुरंत प्रशंसा संदेश भेज सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि एक फार्म जिसमें उपयोगकर्ता/ जनता पुलिस को खुले सुझाव दे सकता है, भी इस एप पर उपलब्ध है।