चीमा ने मेगा पीटीएम में की शिरकतचीमा ने मेगा पीटीएम में की शिरकत

दिड़बा, 22 अक्टूबर। पंजाब के कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज कॉमरेड भीम सिंह स्कूल ऑफ एमिनेंस, दिड़बा और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, महिलां में मेगा पीटीएम के अवसर पर विद्यार्थियों को जीवन में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में शिक्षा के स्तर को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए व्यापक प्रयास कर रही है, जिसके तहत हर साल मेगा पीटीएम आयोजित करके विद्यार्थियों, माता-पिता और शिक्षकों के बीच आपसी समन्वय को मजबूत किया जाता है ताकि छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने में कोई कसर न छोड़ी जाए। उन्होंने कहा कि मेगा पीटीएम विद्यार्थियों, माता-पिता और शिक्षकों को एक ही जगह पर बैठकर बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास की समीक्षा में भी सहायक साबित हो रही है।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यापार क्षेत्र की ओर प्रेरित करने के उद्देश्य से बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को भविष्य के व्यवसायी बनाने के लिए मार्गदर्शन किया जा रहा है और आज के इस कार्यक्रम में उद्यमशीलता कौशल वाले छात्रों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने स्कूल में विद्यार्थियों द्वारा तैयार की गई वस्तुओं को देखा। इस दौरान जहां आम लोगों ने इन छात्रों से सामान खरीदा, वहीं कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने भी खरीदारी की और बच्चों का हौसला बढ़ाया। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस पहल के माध्यम से स्कूलों की समस्याएं भी सामने आती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए उचित उपाय किए जाते हैं। उन्होंने दोहराया कि पंजाब सरकार सरकारी स्कूलों को सुविधाओं के मामले में निजी स्कूलों से बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चे शिक्षा, खेलकूद, संस्कृति सहित अन्य सृजनात्मक गतिविधियों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने इस दौरान छात्रों से बातचीत की और दिन-रात मेहनत करके पढ़ाई करने और वार्षिक परीक्षाओं में अपनी प्रतिभा के दम पर अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक मेहनती और अनुभवी हैं और पंजाब सरकार द्वारा उनके शिक्षण सुधारों को सुनिश्चित करने के लिए विदेशों में भी प्रशिक्षण दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा विधानसभा क्षेत्र दिड़बा के सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में लगातार सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं और स्कूलों के स्टाफ और छात्रों की ज़रूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है।
इस मौके पर उनके साथ ओएसडी तपिंदर सिंह सोही, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन प्रीतम सिंह पीतू, एसडीएम राजेश शर्मा भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *