पंजाब में 50 हजार नौकरियां पैदा करने के लिए 20 उद्योगों के साथ समझौते संपन्नपंजाब में 50 हजार नौकरियां पैदा करने के लिए 20 उद्योगों के साथ समझौते संपन्न

चंडीगढ़, 17 सितंबर। पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने आज 20 उद्योगों और इंडस्ट्री एसोसिएशनों के साथ समझौते करके एक बड़ा मील का पत्थर स्थापित किया है, जिससे राज्य में युवाओं के लिए 50,000 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

इस बड़ी सफलता की घोषणा पंजाब के रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने उद्योगपतियों, नीति निर्माताओं और साझेदारों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यहाँ आयोजित चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सी.एक्स.ओ.) मीट-2024 के दौरान की।

अरोड़ा ने इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस दौरान नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज़ (नैसकॉम) और मोहाली (एस.ए.एस. नगर), अमृतसर, लुधियाना और पटियाला की इंडस्ट्री एसोसिएशनों सहित 20 उद्योगों के साथ समझौते किए गए।

अरोड़ा ने राज्य भर में 750 उम्मीदवारों वाले 23 प्रशिक्षण केंद्रों का डिजिटल उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने विश्व कौशल प्रतियोगिता के 100 विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कौशल विकास के क्षेत्र में पंजाब की उपलब्धियों को उजागर करते हुए कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को हुनरमंद बनाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभी लंबा सफर तय करना बाकी है। उन्होंने उद्योगों से भी अपील की कि वे राज्य के युवाओं की रोज़गार योग्यता को और बेहतर बनाने के मिशन में सक्रिय रूप से भाग लें।

अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने यह समारोह आयोजित करके सभी साझेदारों को एक मंच पर इकट्ठा किया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार युवाओं के कौशल को निखारने में उद्योगों को पूरा सहयोग देगी।

रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग की प्रमुख सचिव जसप्रीत तलवार ने कौशल विकास क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच सहयोग और संवाद को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित इस पहल के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि इस समारोह से कौशल विकास कार्यक्रमों को उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करने में मदद मिलेगी, इस के अतिरिक्त रोज़गार के अवसरों में वृद्धि होगी और युवाओं के कौशल को उपलब्ध नौकरियों के अनुसार संवारा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *