श्रीमद्भागवत गीता में अब इग्नू करवाएगा एमए की डिग्रीश्रीमद्भागवत गीता में अब इग्नू करवाएगा एमए की डिग्री

चंडीगढ़, 6 जुलाई। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू), क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ. धर्म पाल बताया की इग्नू ने श्रीमद्भागवत गीता में एमए डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है यह ओडीएल मोड में जुलाई से उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से छात्र श्रीमद्भागवत गीता का ज्ञान ले सकेंगे.इग्नू ने हाल ही में श्रीमद्भागवत गीता को लेकर एमए डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। ये कोर्स ओडीएल मोड में जुलाई 2024 सेशन से ही संचालित होगा।
विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में श्रीमद्भागवत गीता को लेकर कोई डिग्री प्रोग्राम नहीं था। यहां तक की हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अमेरिका में भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा ही संचालित है। भारत के विभिन्न विश्वविद्यालय में गीता आंशिक रूप से पाठ्यक्रम में तो है किंतु केवल सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा तक ही सारे पाठ्यक्रम सीमित होकर रह गए थे लेकिन, अब  इग्नू की तरफ से भगवद्गीता में एमए प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। आप इस कार्यक्रम के माध्यम से श्रीमद्भागवत गीता परिचय एवं विषय प्रवेश, धर्म कर्म एवं यज्ञ,कर्म सन्यास, आत्मसंयम एवं ज्ञान विज्ञान, अक्षरब्रह्म एवं राज विद्या योग, विभूति योग, विश्वरूप दर्शन एवं उपासना,क्षेत्रज्ञ योग, सम्पद, श्रद्धा एवं मोक्ष सन्यास योग, गीता परंपरा एवं अनुप्रयुक्त अध्ययन, भगवद गीता, भाष्य टीका एवं अनुवाद परंपरा में निपुणता हासिल कर सकते हैं।
 
इस प्रोग्राम का पूरा नाम एमए भगवद गीता अध्ययन (एमएबीजीएस) है। फिलहाल ये प्रोग्राम हिंदी मीडियम में उपलब्ध है लेकिन, आने वाले सालों में इस इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा इस प्रोग्राम को विदेशों तक पहुंचाया जाएगा। बीते 3 वर्षों में एम ए ज्योतिष, एम ए वैदिक अध्ययन, एमए हिंदू अध्ययन, वास्तुशास्त्र में पीजी डिप्लोमा, संस्कृत संभाषण में प्रमाण पत्र कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों का संचालन किया है। वह इन सभी कार्यक्रमों के समन्वयक है। इग्नू में इन सभी में प्रवेश एवं परीक्षा संपन्न हो रहे हैं। इस कार्यक्रम को करने के लिए छात्रों को 12 हजार 600 रुपये यानि 6300 रुपये साल की फीस देनी होगा। कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। ये प्रोग्राम कुल 80 क्रेडिट का है. आप इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर 15 जुलाई तक दाखिला ले सकते हैं।