राज्यपाल ने किया संपूर्ण क्रांति आंदोलन महोत्सव का शुभारंभ राज्यपाल ने किया संपूर्ण क्रांति आंदोलन महोत्सव का शुभारंभ

नई दिल्ली, 26 जून। जेपी आंदोलन के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में सम्पूर्ण क्रांति आन्दोलन महोत्सव का आयोजन किया गया।

महोत्सव का शुभारम्भ करते हुए हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने जयप्रकाश नारायण को भारत के नव निर्माण का महान नायक बताया। उन्होंने कहा कि उनके प्रयासों के फलस्वरूप आज देश में लोकतंत्र को नई दिशा मिली है। देश के नव निर्माण आन्दोलन में उनके योगदान को सदैव याद रखा जाएगा। देश की स्वतंत्रता संघर्ष और देश के निर्माण में उनका योगदान स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है।

राज्यपाल ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण यथार्थवादी थे और उन्होंने सपनों को हकीकत में बदला। हम सभी को उनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि लोक नायक जयप्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केन्द्र द्वारा लोक नायक जयप्रकाश नारायण की स्मृति में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम प्रशंसनीय हैं और इनके माध्यम से उनकी स्मृतियों को संजोकर रखा जा रहा है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने सम्पूर्ण क्रांति आन्दोलन में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 12 लोगों को जेपी सेनानी सम्मान से सम्मानित किया। केंद्रीय तिब्बत प्रशासन के पूर्व प्रधानमंत्री प्रो. समडोंग रिन्पोचे, पूर्व केन्द्रीय मंत्री बीके त्रिपाठी, शोधार्थी, विचारक और समाजसेवी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *