नशीले पदार्थों की तस्करी में लिप्त लोगों के खिलाफ कसेगा शिकंजा - डीसीनशीले पदार्थों की तस्करी में लिप्त लोगों के खिलाफ कसेगा शिकंजा - डीसी

पंचकूला, 31 मई। उपायुक्त यश गर्ग ने पुलिस विभाग को नशीले पदार्थों की तस्करी में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं।

वे नशीले पदार्थों के उपयोग की रोकथाम के लिए गठित जिला स्तरीय एनकोर्ड कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों से किसी भी प्रकार की रियायत न बरती जाए। उन्होंने जिला में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज विभिन्न मामलों की समीक्षा की और अब तक जब्त किए गए मादक पदार्थ जैसे-ओपीयम, चरस, गांजा और पोपीहस्क का ब्यौरा मांगा।

उपायुक्त ने पुलिस विभाग को जिला में एनडीपीएस के तहत दर्ज मामलों के साथ साथ अंडर इनवेस्टिगेशन और कोर्ट में विचाराधीन मामलों की रिपोर्ट जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

गर्ग ने निर्देश दिए कि दूसरे प्रदेशों से नशीले पदार्थों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए पंजाब और हिमाचल के बाॅर्डर से लगते जिला के क्षेत्रों में पुलिस विभाग द्वारा नाके लगा कर विशेष चैकिंग अभियान चलाया जाए। इसके अलावा हिमाचल और पंजाब पुलिस के साथ निरंतर संपर्क रखा जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि टोलफ्री नंबर 7087081100 पर मादक पदार्थों की तस्करी और उपयोग से संबंधित शिकायतों पर तेजी से एक्शन लिया जाए र मादक पदार्थों को जब्त करने के साथ-साथ इस अवैध धंधे में संलिप्त लोगों को पकड़ कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री की संभावना है। उन्होंने कहा कि एनकोर्ड कमेटी का मुख्य उद्देश्य नशाखोरी पर लगाम लगाना है।  
उपायुक्त ने कहा कि नशाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाही करने के साथ साथ लोगों खासकर युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना आवश्यक है। इसके लिए स्कूल, महाविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए ताकि देश की भावी पीढ़ी को नशे से बचाया जा सके।

बैठक में एएसपी मनप्रीत सिंह ने बताया कि पिछले चार महीने में जिले में एनडीपीएस एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामलों पर अपडेट दिया।

उपायुक्त ने जिलावासियों से नशा बेचने वालों के बारे में जानकारी मिलने पर टोलफ्री नंबर 7087081100 पर तुरंत शिकायत करने की अपील की ताकि नशा बेचने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जा सके और युवा पीढ़ी को नशा रूपी बीमारी से बचाया जा सके। नशा बेचने वालो के बारे में जानकारी देने वालों के नाम को गुप्ता रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *