पंजाब में अब तक 100 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आमदपंजाब में अब तक 100 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की आमद

चंडीगढ़, 30 अप्रैल। पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि पंजाब में गेहूं की निर्विघ्न खरीद के स्वरूप अब तक मंडियों में पहुंची 100.58 लाख मीट्रिक टन में से 95 प्रतिशत से अधिक फसल खरीदी जा चुकी है। इसके साथ ही फसल बेच चुके सभी किसानों को 100 प्रतिशत का भुगतान किया जा चुका है, जिसके तहत 17340.40 करोड़ रुपए खातों में अदा किए जा चुके हैं।  

राज्य में खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए आज यहां खरीद एजेंसियों के उच्च अधिकारियों और समूह जिलों के डिप्टी कमिश्नरों के साथ मीटिंग के दौरान मुख्य सचिव वर्मा ने निर्देश दिए कि इस बात को हर हाल में सुनिश्चित बनाया जाए कि किसी भी किसान को अपनी फसल मंडी में बेचने के लिए कोई परेशानी न आए और खासकर बेमौसम बारिश से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए उचित और उचित प्रबंधन करने में कोई कसर बाकी न छोड़ी जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों, आढ़तियों और मजदूरों के लिए ज़रूरी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, जिससे निर्विघ्न खरीद प्रक्रिया को सुनिश्चित बनाया जाए।  

वर्मा ने बताया कि पंजाब की मंडियों में अब तक 100.58 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है, जिसमें से 95.83 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है, जो कि 95 प्रतिशत से अधिक बनती है।

बताने योग्य है कि इस साल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में पहुंचने का अनुमान भाव 75 प्रतिशत फसल की आमद हो चुकी है। वर्मा ने कहा कि 48 घंटों के अंदर गेहूं की खरीद का भुगतान करने के नियमों के तहत अब तक 100 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है, और 17340.40 करोड़ रुपए किसानों के खातों में अदा किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि लिफ्टिंग के लिए आज 27 स्पेशल रेल गाड़ियां लगी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है।

मीटिंग में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विकास गर्ग, पंजाब वेयरहाउस के एम.डी. कंवलप्रीत कौर बराड़, पनसप की एम.डी. सोनाली गिरि, डायरैक्टर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति पुनीत गोयल, पंजाब मंडीकरण बोर्ड की सचिव अमृत कौर गिल, एफ.सी.आई. के जनरल मैनेजर बी.एन. श्रीनिवास और मार्कफैड के ए.एम.डी. संदीप सिंह गड्हा और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा समूह डिप्टी कमिश्नर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *