पंजाब पुलिस निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए पूरी तरह तैयार - डीजीपीपंजाब पुलिस निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए पूरी तरह तैयार - डीजीपी

चंडीगढ़, 17 मार्च। पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने कहा है कि पंजाब पुलिस सरहदी राज्य में पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के अमल को यकीनी बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

डीजीपी पुलिस हैड क्वार्टर में सीनियर पुलिस अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले राज्य में सुरक्षा प्रबंधों का जायज़ा लेने सम्बन्धी बातचीत कर रहे थे। 

उल्लेखनीय है कि मतदान की तरीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। पंजाब में आम मतदान के लिए वोटों के आखिरी पड़ाव में 1 जून को मतदान होगा।

यादव ने समूह अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता की हर पक्ष से सख़्ती के साथ पालना करने और आज़ाद और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग की सभी हिदायतों और दिशा-निर्देशों की यथावत पालना करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि भगौड़ों ( पी. ओ.) और पैरोल जम्पर को गिरफ़्तार करने और गैर जमानती वारंट लागू करने के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है। इसके अलावा नाजायज शराब, नशीले पदार्थों और सायकोट्रोपिक पदार्थों की बिक्री में शामिल लोगों की चौकसी के साथ निगरानी करने के लिए भी कहा गया है। 

यादव ने चुनाव आयोग के नियमों की पालना करते हुए लोगों से लाईसेंसी हथियार जमा करवाए जाने को यकीनी बनाने के भी निर्देश दिए। 

स्पेशल डीजीपी अर्पित शुक्ला ने कहा कि राज्य भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और फील्ड अफसरों को पुलिस बल का आडिट करने के लिए कहा गया है और मतदान के दौरान 75 फीसद पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि समाज विरोधी तत्वों पर नज़र रखने और आम लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्रों में फ्लैग मार्च करने के लिए कहा गया है। 

इसके अलावा नशा तस्करों के यातायात को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सरहदों पर चैकिंग बढ़ा दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य के संवेदनशील जिलों में केंद्रीय हथियारबंद पुलिस बल (सीएपीऐफ) की 25 कंपनियां तैनात की गई हैं।25 कंपनियों में सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स (सीआरपीऐफ) की पांच, सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ) की 15 और इंडो- तिब्बत बार्डर पुलिस (आईटीबीपी) की पांच कंपनियां शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *