मिनी आंगनवाड़ी केंद्र को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्रों में किया अपग्रेड - डॉ. बलजीत कौरमिनी आंगनवाड़ी केंद्र को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्रों में किया अपग्रेड - डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़, 11 फरवरी। पंजाब सरकार द्वारा राज्य के 1240 आँगनवाड़ी केन्द्रों को मिनी आंगनवाड़ी  केंद्रों से मुख्य आंगनबाड़ी केंद्रों में अपग्रेड किया गया है।  

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि राज्य में कुल 27,314 आंगनबाड़ी सेंटरों में से 1240 आँगनवाड़ी सेंटर बतौर मिनी आंगनवाड़ी सेंटर चल रहे थे। उन्होंने बताया कि इन 1240 आंगनबाड़ी सेंटरों में एक वर्कर काम कर रहा था, जिसको प्रति माह मान भत्ता 3500 रुपए दिया जाता था। 

डॉक्टर बलजीत कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लंबे समय से आंगनवाड़ी वर्कर यूनियन की मांग पर विचार करते हुए इन 1240 मिनी आंगनबाड़ी सेंटरों को मेन आंगनवाड़ी सेंटर में तब्दील करने की मंजूरी जारी कर दी थी।  

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी गई मंजूरी के सम्मुख केंद्र सरकार द्वारा भी इन 1240 मिन्नी आँगनवाड़ी सैटरों को मेन आँगनवाड़ी सैटरों में तबदील करने की मंजूरी जारी कर दी है। मिन्नी से मेन आँगनवाड़ी सैंटर की मंजूरी के अनुसार अब पंजाब में कुल मंजूरशुदा 27,314 आंगनवाड़ी सैंटर मेन आँगनवाड़ी सैटरों की श्रेणी में आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि अब मिन्नी आँगनवाड़ी वर्कर का प्रति माह मानभत्ता 3500 रुपए से बढक़र कुल 4500 रुपए हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को मान भत्ता केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दिया जा रहा है और पंजाब सरकार द्वारा अलग से मान भत्ता दिया जाता है।  

उन्होंने आगे बताया कि मेन आँगनवाड़ी सैंटरों की मंजूरी से अब 1240 आँगनवाड़ी हेल्पर के पद भी सृजित हुए हैं, जिस कारण 1240 आंगनवाड़ी हेल्पर की भर्ती जल्द की जाएगी। आंगनवाड़ी हेल्पर का मान भत्ता 2250/- रुपए प्रति माह होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले फिक्स मान भत्ते के अलावा राज्य सरकार द्वारा आंगनवाड़ी वर्कर को 5000 रुपए और हेल्पर को 3100 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है, और इसके साथ ही आँगनवाड़ी वर्कर को 500 रुपए और हेल्पर को 250 रुपए जनवरी में सालाना वृद्धि दी जाती है।

मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा किए गए इस प्रयास के स्वरूप 1240 महिलाओं को रोजगार मिलेगा और आंगनबाड़ी सेंटरों के लाभार्थियों को भी सही तरीके से लाभ पहुंचाया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *