परियोजनाओं में हाई क्वालिटी का ध्यान रखें अफसर - मंत्री

चंडीगढ़, 20 जनवरी। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य निवासियों को बेहतर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य को पूरा करने के मद्देनजऱ राज्य सरकार द्वारा पंजाब भर में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

यह जानकारी स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने दी। वे यहां कमिश्नर नगर निगम जालंधर, कपूरथला और फगवाड़ा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास/जनरल), जालंधर और कपूरथला के अलावा नगर कौंसिल/नगर पंचायत, नकोदर, आदमपुर, अलावपुर, भोगपुर, करतारपुर, नूरमहल, फिल्लोर, गोराया, लोहियाँ ख़ास, महतपुर, शाहकोट, बिलगा, सुल्तानपुर लोधी, भलत्थ, बेगोवाल, नडाला और ढिल्लवा के कार्य साधक अधिकारियों से विकास कार्यों का जायजा लेने संबंधी समीक्षा बैठक कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को विकास कार्यों से जुड़े निर्देश भी दिए। बैठक में सांसद सुशील कुमार रिंकू और विधायकों एवं आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज विशेष रूप से शामिल हुए।

मंत्री ने बैठक के दौरान स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन के अधीन आने वाले विभिन्न प्रोजैक्टों/विकास कार्यों जैसे कि स्वच्छ भारत मिशन-1 और 2 के अधीन अप्रयुक्त राशि, बन रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के लिए जगह की उपलब्धता और अमृत-2 के अधीन वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटों के लिए जगह की उपलब्धता, ट्रांच-3 अमृत और एम.डी.एफ./पी.आई.डी.बी. के अधीन चल रहे विकास कार्यों की मौजूदा स्थिति संबंधी विस्तार सहित चर्चा करते हुए इन कार्यों की मुकम्मल जानकारी प्राप्त करते हुए अधिकारियों को कहा कि विकास कार्यों को निर्धारित समय-सीमा के अंदर मुकम्मल किया जाए।  

उन्होंने कहा कि जिन कार्यों की डीपीआर मंज़ूर हो चुकी है उन कार्यों की दफ़्तरी प्रक्रिया मुकम्मल करने के उपरांत जल्द से जल्द काम शुरू किया जाए। इसके अलावा उन्होंने आगे कहा कि अन्य कार्यों के लिए डीपीआर की मंज़ूरी सम्बन्धी प्रक्रिया जल्दी शुरू की जाए।  
उन्होंने कहा कि जहाँ कहीं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटों के लिए जगह की उपलब्धता संबंधी दिक्कत पेश आ रही हो वहां सम्बन्धित हलके के विधायक और जिला प्रशासन के साथ तालमेल करके इस मसले का जल्द समाधान निकाला जाए, जिससे राज्य निवासियों को साफ़-सुथरा वातावरण मुहैया करवाया जा सके।  
मंत्री बलकार सिंह ने अधिकारियों को कहा कि विभिन्न योजनाओं के अधीन अप्रयुक्त फंडों को जल्द से जल्द ख़र्च किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को सख्ती से आदेश दिए कि विभिन्न स्कीमों के अधीन अप्रयुक्त फंडों को दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ख़र्च न करने की सूरत में सम्बन्धित अधिकारियों के विरुद्ध बनती कार्यवाही की जायेगी।  
मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में सीवरेज की साफ-सफाई, पार्कों के रख-रखाव, स्ट्रीट लाईटों आदि का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके अलावा इलाके में पुराने पड़े कूड़े के अवशेषों का वैज्ञानिक ढंग से निपटारा करवाया जाना यकीनी बनाया जाये।  उन्होंने कहा कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए फंडों की कोई कमी नहीं है। यदि विकास कार्यों के लिए किसी को और अतिरिक्त फंडों की ज़रूरत हो तो इस सम्बन्धी मुकम्मल एक्शन प्लान मुख्य दफ़्तर को भेजा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *