गुरु गोबिंद सिंह जयंती - सीएम ने गुरुद्वारा लखनौर साहिब में टेका मत्थागुरु गोबिंद सिंह जयंती - सीएम ने गुरुद्वारा लखनौर साहिब में टेका मत्था

चंडीगढ़, 17 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव पर बुधवार को जिला अंबाला में गुरुद्वारा लखनौर साहिब में मत्था टेक कर गुरु जी का आशीर्वाद प्राप्त किया और देश व प्रदेशवासियों की समृद्धि, भलाई व खुशहाली के लिए अरदास की।

मुख्यमंत्री ने साध संगत को गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाशोत्सव की लख-लख बधाई देते हुए कहा कि आज सारे देश में गुरु गोबिन्द सिंह जी का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। गुरुद्वारा लखनौर साहिब जोकि गुरु गोबिंद सिंह जी का ननिहाल है और यहां पर उनकी व उनकी माता की भी यादें इस गुरुद्वारा में संजोकर रखी हुई हैं। इस अवसर पर यहां आकर वह अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब हम अपने गुरुओं की बहादुरी, पराक्रम, कुर्बानियों व बलिदानों को याद करते हैं तो वह युवा पीढ़ी के लिये प्रेरणा का स्त्रोत हैं। श्री गुरु गोबिन्द सिंह व उनके परिजनों का इतिहास व पराक्रम हम सबको प्रेरणा दे रहा है। देश, धर्म व कौम के लिए बलिदान देना कितना जरूरी है, यह हमें अपने गुरुओं के इतिहास से पता चलता है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी व उनकी माता की यादें जिस कमरे में संजोकर रखी गई, उस कमरे का भी अवलोकन किया। उन्होंने गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से गुरुद्वारा साहिब की पार्किंग में टाइलें व ऐतिहासिक कुएं के सौंदर्यीकरण करने के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों  को निर्देश भी दिये।

इससे पहले विधायक असीम गोयल नन्यौला ने अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र की ओर से मुख्यमंत्री का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव की सभी को लख-लख बधाई दी।

इस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारियों व हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, विधायक असीम गोयल व भाजपा जिला प्रधान मनदीप राणा को सिरोपा, तलवार व गुरु गोबिंद सिंह जी का चित्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया।

इस मौके पर मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार भूपेन्द्र सिंह असंध, विनर सिंह, टी.पी. सिंह, कंवलजीत सिंह, गुरुद्वारा लखनौर साहिब कमेटी के प्रधान हरभजन सिंह के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग व श्रद्धालु मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *