गांव में नेशनल लेवल का हॉकी स्टेडियम तैयार, जल्द शुरू होंगे मैचगांव में नेशनल लेवल का हॉकी स्टेडियम तैयार, जल्द शुरू होंगे मैच

चंडीगढ़, 14 जनवरी। करनाल के गांव कैलाश में नेशनल लेवल का हॉकी स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है और जल्द ही यहां खिलाड़ियों की रौकन भी आ जाएगी।

करनाल दौरे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस स्टेडियम का मुआयना किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने खुलासा किया कि स्टेडियम का लोकार्पण जल्द ही होगा।

उन्होंने हॉकी खिलाड़ियों को नए स्टेडियम के बनने की शुभकामनाएं एवं बधाई दी और कहा कि इस स्टेडियम में खिलाड़ी बेहतरीन तरीके से अभ्यास करके राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रदेश व देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। अब गांवों में खिलाड़ियों को आधुनिक खेल सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं ताकि खिलाड़ी अपने गांव में ही बेहतर अभ्यास कर सकें।

इस मौके पर उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ अनीश यादव ने बताया कि शहर में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्पोर्टस इन्फ्रास्ट्रक्चर का तेजी से विकास हो रहा है। इन्हीं खेल सुविधाओं में से एक कैलाश गांव में राष्ट्रीय स्तर के हॉकी स्टेडियम का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही यह जनता को समर्पित होगा।

उन्होंने बताया कि यह हॉकी स्टेडियम इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ हॉकी के मानकों के अनुसार बनाया गया है। इसके निर्माण पर करीब 18 करोड़ 27 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है और यह स्टेडियम साढ़े 6 एकड़ भूमि में बनकर तैयार हुआ है। खास बात यह है कि एस्ट्रो टर्फ विदेशी तकनीक से निर्मित है। मेन ग्राउंड में 6 स्प्रिंकलर लगाए गए हैं। इसके अलावा मैदान में रोशनी के लिए 34 मीटर ऊंचाई के 4 पोल पर एक-एक हजार वॉट की 72 एलईडी लाइट लगाई गई हैं। स्कोरबोर्ड के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। स्टेडियम में अलग से 400 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया गया है तथा 160 केवी के जनरेटर का भी प्रबंध किया गया है।

उन्होंने बताया कि हॉकी स्टेडियम में दिन-रात किसी भी अवधि में मैच आयोजित किए जा सकेंगे। स्टेडियम में 600 दर्शकों के बैठने का प्रबंध किया गया है जिसमें तीन गैलरी बनाई गई हैं। इसमें एक गैलरी वीआईपी जिसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके साथ ही दो अन्य गैलरी सामान्य दर्शकों के लिए बनाई गई है जिसमें प्रत्येक में 250 दर्शक बैठ सकते हैं। प्रत्येक गैलरी के बेस में तीन-तीन कमरे, बाथरूम व शौचालय, महिला एवं पुरूष खिलाडिय़ों के लिए अलग-अलग से बनाए गए हैं।

इस मौके पर मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा सहित उच्च अधिकारी व गणमान्य मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *