जल्द सामने आएगा पंजाब का सबसे बड़ा पतंगबाजजल्द सामने आएगा पंजाब का सबसे बड़ा पतंगबाज

चंडीगढ़, 12 जनवरी। पंजाब सरकार द्वारा राज्य के रिवायती और विरासत मेलों को देश-दुनिया में प्रोत्साहित करने और इन मेलों के प्रति लोगों की रुचि को और अधिक बढ़ाने के लिए शुरू हुई कवायद के तहत 10 और 11 फरवरी को फिरोजपुर में शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी में ‘‘सबसे बड़ा पतंगबाज़’’ विषय पर राज्य स्तरीय पतंगबाजी मुकाबला और बसंत मेला करवाने जा रही है।

पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री मिस अनमोल गगन मान ने बताया कि फिरोजपुर का बसंत मेला धूमधाम से मनाया जाता है। पंजाब सरकार इस मेले को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासशील है। इसके लिए बसंत मेले के अवसर पर पतंगबाजी के मुकाबले करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा पतंगबाजी मेले में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट लॉन्च की गई है।  

मान ने बताया कि इस मेले के दौरान अलग-अलग तरह की मुकाबले होंगे और पहले स्थान पर आने वालों को लाखों रुपए के इनाम दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुरूषों के पतंगबाजी मुकाबलों में पहला स्थान हासिल करने वाले को 1 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा और इसी तरह ही महिलाओं के पतंगबाजी मुकाबलों में पहला स्थान हासिल करने वाली विजेता को भी 1 लाख रूपए का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 से 18 साल की उम्र वाले लडक़े-लड़कियों में से विजेताओं को 25-25 हज़ार रुपए के इनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा एन.आर.आई कैटेगरी पतंगबाज़ी मुकाबलों के विजेताओं को 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा।  

उन्होंने बताया कि पतंगबाजी मुकाबलों में सबसे आकर्षित मुकाबला ‘‘सबसे बड़ा पतंगबाजी मुकाबला’’ होगा और इस मुकाबले के विजेता को 2 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन मुकाबलों में चाइना डोर का प्रयोग करने की पूर्ण पाबंदी है। मुकाबलों में भाग लेने वालों को अपना रजिस्ट्रेशन वैबसाइट www.kitefestivalferozepur2024.in और 15 जनवरी से 25 जनवरी 2024 तक किया जा सकता है। इसके अलावा अलग-अलग मुकाबलों सम्बन्धी नियम और शर्तें भी इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।  

इस मेले में रिवायती खान-पान के स्टॉल लगाए जाएंगे और लोक गायक अपने गीतों के द्वारा मेले का माहौल रंगीन बनाएंगे। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अधिक से अधिक इस मेले में भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *