हरियाणा में करोड़ों की 187 परियोजनाएं मंजूरहरियाणा में करोड़ों की 187 परियोजनाएं मंजूर

चंडीगढ़, 30 दिसंबर। हरियाणा सरकार ने ग्रामीण संवर्धन जल आपूर्ति कार्यक्रम के तहत 8 जिलों अंबाला, करनाल, यमुनानगर, पंचकुला, पानीपत, भिवानी, फरीदाबाद और जींद में सीवरेज, स्वच्छता और महाग्राम योजना  के लिए 62.21 करोड़ रुपये से अधिक की 187 नई परियोजनाएं लागू करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग द्वारा चलाई जाने वाली इन परियोजनाओं को प्रशासनिक मंजूरी प्रदान की।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नए कार्यों में 73.55 लाख रुपये की अनुमानित लागत से गांव बकनौर, जिला अम्बाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों को बदलने के कारण डी.आई. जलापूर्ति पाइप लाइन बिछाना शामिल है। 71.89 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव बल्लाना, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के बदलने के कारण डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइनें बिछाना है। 66.22 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव जंधेरी, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइन के बदलने के कारण डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइनें बिछाना है। इसी प्रकार, 66.8 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम जनसुई, जिला अम्बाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के बदलने के कारण  डी.आई. जलापूर्ति पाइप लाइनें बिछाना, 72.22 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम कंगवाल, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों को बदलने के कारण डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइन बिछाना, 62.87 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम मल्लौर, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइन के बदलने के कारण  डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइन बिछाना और 53.57 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम नैदाली, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइन के बदलने के कारण डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइन बिछाना शामिल है।

इसके अलावा, 71.89 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम नन्यौला, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइन के बदलने के कारण डी.आई जल आपूर्ति पाइप लाइन बिछाना, 73.55 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम सारंगपुर, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के बदलने के कारण डी.आई जलापूर्ति पाइप लाइनें बिछाना, 78.03 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर ग्राम सोंटी, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के बदलने के कारण डी.आई जल आपूर्ति पाइपलाइन बिछाना और 68.13 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव सुल्लर, जिला अंबाला में पुरानी क्षतिग्रस्त एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के बदलने के कारण डी.आई जल आपूर्ति पाइप लाइनें बिछाना शामिल है। इसके अलावा, 78.84 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर जिला करनाल के 4 गांवों (डेरा धनधरपुर-प्, डेरा धनधरपुर-प्प्, डेरा शेरपुर और डेरा गंगा सिंह) में जल आपूर्ति सुविधा और ट्यूबवेल की ड्रिलिंग प्रदान करना, 32.17 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव उपलाना, असंध में जल आपूर्ति सुविधा प्रदान करना और पीवीसी ट्यूबवेल की ड्रिलिंग करना और 23.37 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर गांव सोहलुन, नीलोखेड़ी, जिला करनाल में पुरानी मौजूदा एसी/पीवीसी पाइपलाइन के समानांतर डीआई पाइपलाइन बिछाना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *