स्कूली छात्रों ने सीखा उपभोक्ता अधिकारों का पाठस्कूली छात्रों ने सीखा उपभोक्ता अधिकारों का पाठ

पंचकुला, 27 दिसंबर। भारतीय मानक ब्यूरो के 77 वें स्थापना दिवस के अवसर पर बीआईएस की हरियाणा शाखा ने बुधवार को सेक्टर 6 स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पोस्टर मेकिंग और और निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की।

इसमें कक्षा नौ से बारहवीं के चयनित 32 छात्रों ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया। प्रतियोगिताओं का आयोजन मेंटर शिल्पा, स्कूल के प्रिंसिपल रजनीश कुमार सचदेवा, बीआईएस के संयुक्त निदेशक व साइंटिस्ट-डी दीपक कुमार, स्टैंडर्ड प्रमोशन आफिसर अनुष्का श्रीवास्तव और रिसोर्स पर्सन सुरेश गोपाल की अगुवाई में किये गए।

‘सर्टिफिकेशन का महत्व’ विषय पर आयोजित पोस्टर मेकिंग कंपीटिशन में छात्रों की कलात्मक रचनाएं देखने को मिली। कक्षा नौ की संजना को प्रथम जबकि बाहरवी कक्षा की नेहा को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। खुशप्रीत को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। सरस्वती और अनुराग को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुये।

‘उत्पादों पर बीआईएस सर्टिफिकेशन: वरदान या अभिशाप’ नामक निबंध लेखन प्रतियोगिता में बारहवीं कक्षा की नवजोत को पहला जबकि नौवीं कक्षा की खुशी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। तान्या को तीसरा स्थान अर्जित हुआ। ग्यारहवीं की अंजलि और उमा को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।

प्रतियोगिताओं के बाद बीआईएस अधिकारों ने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि बीआईएस मार्केट मे वस्तुओं के मानकीकरण, आकलन और क्वालिटी सर्टिफिकेश की दिशा में प्रयासरत है और साथ ही बीआईएस का उद्देश्य लोगों में अपने उपभोक्ता अधिकारों के प्रति सजगता भी दिलवाना है। कार्यक्रम के दौरान छात्रों की इस विषय से जुड़ी शंकायें भी दूर की गई।

छात्रों को उपभोक्ता अधिकारों से सजग करवाने की कड़ी में बीआईएस का यह प्रदेश व्यापी अभियान राज्य के अन्य जिलों के स्कूलों में ऐसी गतिविधियां आयोजित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *