आशीर्वाद स्कीम - कमजोर वर्गों के लिए 15.17 करोड़ रुपए जारीआशीर्वाद स्कीम - कमजोर वर्गों के लिए 15.17 करोड़ रुपए जारी

चंडीगढ़, 22 दिसंबर। पंजाब में आशीर्वाद स्कीम पिछड़ी श्रेणियों व आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। इस कड़ी में स्कीम के तहत साल 2023-24 के लिए 15.17 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है।

यह जानकारी सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी।

उन्होंने कहा कि पैसा जारी होने से पिछड़ी श्रेणियों और आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों के मार्च 2023 के 2975 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आशीर्वाद स्कीम के तहत सरकार द्वारा राज्य में कम आमदनी वाले परिवारों से सम्बन्धित लड़कियों के विवाह के लिए 51,000 रुपए तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि आशीर्वाद स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी नागरिक हो, उसका परिवार गरीबी रेखा से नीचे का हो, आवेदक अनुसूचित जाति, पिछड़ी श्रेणियों और अन्य आर्थिक तौर पर कमज़ोर परिवारों से संबंधित हो और परिवार की सभी साधनों से सालाना आमदन 32, 790 रुपए से कम हो, ऐसे परिवारों की दो बेटियां इस स्कीम का लाभ देने के योग्य हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार अनुसूचित जातियों, पिछड़ी श्रेणियों और आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्ग के लोगों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि वित्तीय सहायता की अदायगी सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *