मेडिकल व इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग देगी पंजाब सरकारमेडिकल व इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग देगी पंजाब सरकार

चंडीगढ़, 20 दिसंबर। पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डा. बलजीत कौर ने विभाग की तरफ से मोहाली में चलाए जा रहे अम्बेडकर इंस्टीट्यूट आफ करियरज़ एंड कोर्सिज़ में एस सी/ बी सी और अल्पसंख्यकों से संबंधित मेडिकल व इंजीनियरिंग कोर्सों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए मुफ़्त कोचिंग शुरू करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट इस समय पर आईएएस/ पीसीएस/ सिविल सेवाओं के इच्छुक अभ्यर्थियों को कोचिंग देने के अलावा ग्रेजुएट के लिए स्टेनोग्राफी में एक साल का कोर्स करवा रहा है।

मंत्री ने कोचिंग के इच्छुक लोगों का मौजूदा वजीफा 3000 से बढ़ा कर 10000 करने का ऐलान किया जबकि स्टेनोग्राफी के शिक्षार्थियों के लिए 1500 से 5000 करने का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि कमजोर वर्गों और जरूरतमंद उम्मीदवारों, जो प्रतियोगी परीक्षाएं पास करके अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, को कोचिंग देने का संकल्प, बाबा साहिब डा. बी आर अम्बेदकर के आदर्शों पर आधारित है।

मंत्री ने कहा कि इंस्टीट्यूट ने पिछले समय में यहाँ से कोचिंग लेने वाले बहुत से लोगों के कॅरियर को आकार देने में अहम भूमिका निभाई है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार बुनियादी ढांचे के विस्तार के साथ-साथ ज़रुरी स्टाफ की भर्ती करके संस्था को मज़बूत करेगी।

गुरू गोबिन्द सिंह मेडिकल कॉलेज (फरीदकोट) से एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान अपने संघर्षमई जीवन के बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि यह मेहनत ही आखिरकार फल देती है। उन्होंने संस्था में दाखिला लेकर नौकरियां हासिल करने वाले उम्मीदवारों पर आधारित ओल्ड स्कूल एसोसिएशन की सेवाओं की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *