देश को विकसित बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़े युवा पीढ़ी - मंत्री कंवरपाल

चंडीगढ़, 13 दिसंबर। हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी अमृत काल की पीढ़ी है। उन्होंने युवा पीढी से आह्वाहन किया कि देश को विकसित बनाने का संकल्प लें और तरक्की में अपना योगदान दे।

मंत्री कंवरपाल जगाधरी (जिला यमुनानगर) क्षेत्र के गांव कड़कौली एवं हाफिजपुर में आयोजित विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना, स्टार्टअप इंडिया, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला सहित अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि घरों तक अब आसानी से सिलेंडर गैस पहुँच रही है, यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जनहितैषी नीतियों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि यह मोदी जी की व्यवस्था परिवर्तन का परिणाम है कि सरकारी अधिकारी गांव – गांव जाकर पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दे रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को राष्ट्र निर्माण मेंं सक्रिय भूमिका निभाने के भरपूर अवसर देने के लिए ‘मेरा युवा भारत पोर्टल’ शुरू किया है। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को माई भारत पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना चाहिए। इस पोर्टल के माध्यम से ‘मेरा युवा भारत संगठन’ युवाओं को ऐसा अवसर देगा, जिसमें वह अपनी कौशल क्षमताओं को निखारने और उसका उपयोग करने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे। इससे युवाओं को दोहरा फायदा होगा, राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनेंगे और स्वयं के विकास में भी मदद होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर सरकार योजनाओं का लाभ देने के लिए आपके दरवाजे पर आ रही है। मोदी – मनोहर सरकार की योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है। इस दौरान सभी ने एक साथ मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा – जनसंवाद’ कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया। इस अवसर पर ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से लाभार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए।

By desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *