पशुओं को मुंह पका की बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण शुरूपशुओं को मुंह पका की बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण शुरू

चंडीगढ़, 10 दिसंबर। पंजाब में पशुओं में मुंह पका की बीमारी (एफ.एम.डी.) को रोकने के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है।
यह मुहिम पशुपालन विभाग ने शुरू की है। यह जानकारी पशुपालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 68,45,300 एफ.एम.डी. वैक्सीन की डोज प्राप्त की गई हैं।  
मंत्री ने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत अब तक लगभग 75 फ़ीसदी पशुओं को कवर करते हुए कुल 48,73,277 एफ.एम.डी. वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 20 दिसंबर तक 100 फीसदी पशुधन ( लगभग 65,03,505) का टीकाकरण मुकम्मल किया जाएगा।  
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह टीकाकरण बिल्कुल मुफ़्त किया जा रहा है और यह टीकाकरण पंजाब के पशु पालन विभाग के स्टाफ द्वारा पशु पालकों/डेयरी किसानों के घर-घर जाकर किया जा रहा है। इस टीकाकरण मुहिम का मुख्य उद्देश्य पशुओं को मुंहपका की बीमारी से बचाना है, जिसको विश्व स्तर पर पशुओं के लिए गंभीर ख़तरा माना गया है।  
राज्य के पशु पालकों को इस बीमारी के कारण होने वाले दूध उत्पादन के नुकसान से बचाने के लिए अपने पास के वेटरनरी संस्थाओं के साथ संपर्क कर इस बीमारी के खात्मे के लिए अपने पशुओं का टीकाकरण करवाने की अपील करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि एफ.एम.डी. का आर्थिक प्रभाव बहुत ज्यादा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *