पंचायती जमीन नाजायज कब्जे से कराई मुक्तपंचायती जमीन नाजायज कब्जे से कराई मुक्त

डेराबस्सी, 1 दिसंबर। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने आज यहां बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की वचनबद्धता के अनुसार ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग ने अब तक राज्य में करीब 12000 एकड़ पंचायती ज़मीन को अवैध कब्ज़े से मुक्त करवाया है।

डेराबस्सी ब्लॉक के गांव भगवासी में आज बाद दोपहर 53 एकड़ पंचायती जमीन को विभाग के अधिकारियों द्वारा नाजायज़ कब्ज़े से मुक्त करवाने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते ग्रामीण विकास पर पंचायत मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि नाजायज़ कब्ज़े विरुद्ध मुहिम आने वाले दिनों में भी निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि इस गांव में कुल 64 एकड़ पंचायती ज़मीन कब्ज़े अधीन थी परन्तु क्योंकि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने कुल 64 में से 11 एकड़ ज़मीन पर फिलहाल स्टे लगा दी है, इसलिए आज बकाया 53 एकड़ जमीन विभाग द्वारा अपने कब्जे में ले ली गई है।

नाजायज़ कब्ज़े के विरुद्ध शुरु इस मुहिम को सफल बनाने के लिए विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अब तक करीब 12000 एकड़ जमीन कब्जे से मुक्त कराई जा चुकी है, जिससे पंचायती ज़मीनों के राजस्व में 50 करोड़ रुपए का विस्तार हुआ है क्योंकि कब्ज़ा-मुक्त करवाई गई जमीन आगे गांव के लोगों को चकोते पर कृषि के लिए दी गई हैं।

भुल्लर ने बताया कि आज खाली करवाई गई पंचायती ज़मीन की कीमत 40 से 45 करोड़ रुपए है क्योंकि यह औद्योगिक जोन में आती है।

कैबिनेट मंत्री ने पंचायती जमीन से संबंधित मामलों का निपटारा करने वाले विभागीय अधिकारियों को हिदायत की कि वह मामलों का जल्दी से जल्दी निपटारा करें ताकि जमीन वापस ली जा सके और यह पंचायतों के लिए आय का स्रोत बन सके। 
उन्हों ने राज्यभर में वह पंचायती ज़मीनें जो अभी भी अवैध कब्ज़े अधीन हैं, के काबजक़ारों से अपील की कि वह पंजाब को स्व- वनिर्भर राज्य बनाने और इसके राजस्व में विस्तार करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों में मदद करने के लिए स्व-इच्छा से पंचायती ज़मीनों से कब्ज़ा छोड़ द। 

इस मौके अधिकारियों में संयुक्त डायरेक्टर (शामलात सैल) जगविंदरजीत सिंह संधू, एस.पी (देहाती) मनप्रीत सिंह, ए.एस.पी डेराबस्सी मिस दर्पण आहलूवालिया, तहसीलदार डेरा बस्सी कुलदीप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमरिंदर पाल सिंह चौहान और बी.डी.पी.ओ ब्लाक डेरा बस्सी रवनीत कौर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *