रोहतक सहकारी चीनी मिल में लगाया जाएगा 120 के.एल.पी.डी. क्षमता का एथनॉल प्लांट

 

 

चंडीगढ़, 16 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा  सभी सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए 2000 करोड़ रुपये की लागत से एथनॉल प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा सहकारी चीनी मिलों में कम्प्रेस्ड बायोगैस प्लांट स्थापित करना भी प्रस्तावित है। रोहतक सहकारी चीनी मिल में 120 के.एल.पी.डी. क्षमता एथनॉल प्लांट लगाया जाएगाजिससे महम सहकारी चीनी मिल को भी जोड़ा जाएगा। शाहबाद सहकारी चीनी मिल में 68 के.एल.पी.डी. क्षमता का एथनॉल प्लांट स्थापित किया गया है।

        डॉ. बनवारी लाल वीरवार को बतौर मुख्यातिथि गांव भाली आनंदपुर स्थित रोहतक सहकारी चीनी मिल के 68वें पिराई सत्र का मिल की चेन में गन्ना डालकर विधिवत रूप से शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने पूर्व मंत्री श्री मनीष ग्रोवर व मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत के साथ बॉयलर पूजन कर रिमोट से पिराई सत्र की शुरुआत की तथा हवन यज्ञ में पूर्णाहुति डालकर वर्तमान पिराई सत्र के निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होने की मंगल कामना की। डॉ. बनवारी लाल ने किसानों को सम्मानित किया तथा मिल परिसर में वीटा बूथ का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सहकारी चीनी मिलों की पिराई क्षमता को बढ़ाया गया ताकि प्रदेश के हर किसान के एक-एक गन्ने की पिराई प्रदेश में ही की जा सके। उन्होंने मिल द्वारा शुरू की गई टोकन प्रणाली की सराहना कीइससे किसानों को कम समय में अपना गन्ना तुलवाने में सहायता मिलती है। 

        सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने अपने संदेश में कहा कि वे मिल प्रबंधन को पूर्ण सहयोग करें ताकि घाटा कम हो। इससे किसानों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने किसानों के हितों का ख्याल रखते हुए उनके कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा देश भर में गन्ने के सर्वाधिक दाम दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा गन्ने के दाम 14 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की घोषणा की गई हैजिससे अब प्रदेश में गन्ने के दाम 386 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा अगले वर्ष के लिए भी 14 रुपए प्रति क्विंटल रुपए की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।  अगले वर्ष गन्ने के दाम 400 रुपए प्रति क्विंटल रहेंगे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार किसानों को समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे गन्ना विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की गई गन्ना की नई किस्म सीओ-15023 की खेती को बढ़ावा दें। गन्ने की इस किस्म में चीनी रिकवरी दर 12 से 14 प्रतिशत तक है तथा इस किस्म की पिराई भी जल्दी आरम्भ हो जाती है। उन्होंने प्रदेश के किसानों को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा किसान हित में अनेक निर्णय लिए गए हैं तथा अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही है।