हरियाणा की मनोहर सरकार 386 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से दे रही देशभर में सर्वाधिक गन्ने का दाम



चण्डीगढ, 14 नवंबर-  हरियाणा के सहकारिता एवं जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने मंगलवार को करनाल शुगर मिल मशीन में गन्ने डालकर 48वें पिराई सीजन की शुरूआत करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार किसान का एक-एक गन्ना खरीदेगी और समय से पेमेंट भी देगी।
सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि 9 साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबका साथ-सबका विकास की भावना से हर वर्ग के लिए काम किया है। सरकार ने 14 रुपये प्रति क्विंटल गन्ने का दाम बढ़ाकर 386 रुपये देने का काम किया है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इसके अलावा अगले साल के पिराई सीजन के लिए गन्ने के दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल करने की पहले ही घोषणा कर दी है।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि शुगर मिलों को घाटे से निकाला जाए इसलिए उन्होंने मिलों की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया है। पुराने शुगर मिलों में मरम्मत का कार्य ज्यादा होता था, ऐसे में किसानों को उत्तरप्रदेश में गन्ना लेकर जाना पड़ता था लेकिन मुख्यमंत्री ने मिलों की क्षमता बढ़ाई। आज हमारे किसानों का गन्ना दूसरे प्रदेश में नहीं जाता। उन्होंने कहा कि शुगर मिलों में चीनी के साथ-साथ एथनॉल प्लॉट व बायोगैस प्लॉट भी शुरू किए गए हैं। आज जो भी सुधार हो रहे हैं, इससे किसान को फायदा होता है।

सहकारिता मंत्री  ने कहा कि सहकारी समितियों में काफी सुधार किए गए हैं। पैक्स के कंप्यूटराइज्ड होने से लोगों को लाभ मिलेगा। सहकार से समृद्धि संदेश से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और बेरोजगारी दूर होगी।  इस चीनी मिल में 55 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई के साथ 10 प्रतिशत चीनी रिकवरी का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने पिराई सत्र में सबसे पहले गन्ना लाने वाले इन किसानों को सम्मानित किया ।

घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने करनाल शुगर मिल के नवीनीकरण पर मुख्यमंत्री का आभार जताया।  उन्होंने किसानों को पिराई सीजन के दौरान किसी तरह की परेशानी व दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए अच्छी प्लॉनिंग से गन्ना लाया जाए। एमडी हितेंद्र कुमार, जीएम रोडवेज कुलदीप सिंह भी मौके पर उपस्थित रहे।