जनसंवाद के दौरान 3 प्रार्थियों को मौके पर ही दिया पीले राशन कार्ड का तोहफा

चण्डीगढ़, 3 नवंबर – हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने थानेसर के गांव समसपुर में जनसंवाद कार्यक्रम में 2 घंटे देरी से पहुंचने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कड़ा संज्ञान लिया और जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अधिकारी जनसंवाद कार्यक्रमों को गंभीरता से ले, क्योंकि यह कार्यक्रम प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना है और मुख्यमंत्री स्वयं जनसंवाद कार्यक्रमों की निगरानी और शिकायतों की समीक्षा कर रहे है।

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा शुक्रवार को थानेसर हल्का के गांव समसपुर, मुंडा खेड़ी, घराड़सी, हथीरा व किरमच में जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान लोगों की समस्याओं का निवारण कर रही थी। इन सभी 5 गांवों में राशन कार्ड, पेंशन, परिवार पहचान पत्र, बिजली बिल से जुड़ी समस्याओं के निदान के लिए एसडीएम को विशेष शिविर लगाने के निर्देश भी दिए है। राज्यमंत्री के समक्ष जब गांव समसपुर में शिक्षा विभाग से संबंधित शिकायत आई तो मौके पर शिक्षा विभाग के अधिकारी न होने पर कड़ा संज्ञान लिया गया। उन्होंने डीईओ और बीईओ के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का संकल्प आमजन के जीवन में सरलता लाना है। इस विषय को जहन में रखते हुए बिचौलिया तंत्र को समाप्त करने और सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं को पारदर्शी तरीके से आमजन तक पहुंचाने का काम प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने आजादी के बाद प्रदेश में बड़े बदलाव आए है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 100 फीसदी पैसा आमजन तक पहुंच रहा है, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में केवल 15 पैसे ही आमजन तक पहुंचतो थे। उन्होंने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों में लोगों को जहां सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, वहीं उनकी समस्याओं का भी मौके पर समाधान किया जा रहा है।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान गांव घराड़सी में प्रार्थी कृष्ण कुमार ने राज्य मंत्री को आवेदन दिया कि वह दोनो टांगों से अपाहिज है। इसलिए उसे बैटरी संचालित रिक्शा उपलब्ध करवाई जाए। इस आवेदन पर राज्यमंत्री ने एसडीएम को प्रार्थी को रिक्शा दिलवाने के निर्देश दिए।

राज्यमंत्री के समक्ष पीला कार्ड न होने की समस्याओं को गांव घराड़सी के लोगों ने खुलकर रखा। इस गांव के लोगों की समस्या को जानने तथा फीडबैक लेने के उपरांत उन्होंने दिलबाग सिंह, मधु और राकेश कुमार के पीले राशन कार्ड मौके पर ही बनवाए।