राजस्थान सरकार को भी लिखेंगे पत्र

 

चंडीगढ़ , 16 अक्तूबर – हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यकता अनुसार सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की फ़ीडर , नहरों और माइनरों की रिमॉडलिंग तथा रिहैबिलिटेशन की जाए ताकि सिंचाई का पानी टेल तक पहुंच सके और अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके।

डिप्टी सीएम आज यहां अपने कार्यालय में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

        डिप्टी सीएम ने ग्रामीण दौरे के दौरान लोगों से मिली समस्याओं पर कार्रवाई करते हुए नहरों , फीडरों एवं माइनरों की सफाई तथा टेल पर पानी न पहुँचने के कारणों की समीक्षा के लिए आज चंडीगढ़ स्थित अपने कार्यालय में सिंचाईं एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई।

        श्री दुष्यंत चौटाला ने समीक्षा के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिरसा जिला से होकर राजस्थान की तरफ जाने वाली नोहर फीडर की रिमॉडलिंग तथा रिहैबिलिटेशन की जाए ताकि टेल तक पानी पहुंचे।

उन्होंने बताया कि राजस्थान राज्य की सीमा में पडऩे वाली इस फीडर की रिमॉडलिंग तथा रिहैबिलिटेशन करने के लिए राजस्थान सरकार को भी पत्र लिखा जाएगा। इसी प्रकार , सिरसा जिला की ही बारूवाली डिस्ट्रीब्यूटरी का रिहैबिलिटेशन और फतेहाबाद ब्रांच की आरडी 220000 से आरडी 301000 तक पहले फेज़ में एवं आरडी 160000 से आरडी 220000 तक का दूसरे फेज़ में रिहैबिलिटेशन किया जाएगा।

        उन्होंने बताया कि उक्त कार्य होने से सिंचाई के लिए प्रयुक्त होने वाले नहरी पानी का रिसाव तथा व्यर्थ बहाव नहीं होगा और टेल तक पानी पहुंचेगा जिससे सिरसा जिला के अलावा राजस्थान के नोहर विधानसभा के किसानों को भी लाभ होगा।

        श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राजस्थान सरकार को भी पत्र लिखा जाएगा कि राजस्थान प्रदेश की सीमा में पडऩे वाले उक्त फ़ीडर , नहरों और माइनरों की रिमॉडलिंग तथा रिहैबिलिटेशन की जाए ताकि सिंचाई का पानी टेल तक पहुंच सके और अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके।

        इस अवसर पर बैठक में विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल , उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादू ,भाखड़ा जल सेवाएं के मुख्य अभियंता श्री नितीश जैन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।