हमें उम्मीद है कि अम्बाला में रिंग रोड के साथ-साथ बड़ी इंडस्ट्री लगेगी और कारोबारियों को लाभ मिलेगा – अनिल विज

 

चण्डीगढ, 29 सितम्बर- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि किसी शहर में एयरपोर्ट का निर्माण होना बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और विकास होने से कारोबार एवं रोजगार बढ़ता है। हमें उम्मीद है कि अम्बाला में रिंग रोड के साथ-साथ बड़ी इंडस्ट्री लगेगी और कारोबारियों को लाभ मिलेगा।

        श्री विज का आज अम्बाला में अलग-अलग बाजारों में स्वागत किया गया। आज प्रातः स्थानीय लोग, व्यापारी वर्ग एवं दुकानदार गृह मंत्री श्री अनिल विज के पुराने टी-प्वाइंट पर जश्न मनाते हुए पहुंचे, जहां उनका हार्दिक धन्यवाद किया  गया। आरसीएस उड़ान योजना के तहत सिविल एन्कलेव के शिलान्यास की तिथि 15 अक्टूबर (पहले नवरात्र) तय होने पर बाजारों में लोगों व दुकानदारों ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर झूमते हुए जश्न मनाया और मिठाइयां बांटी।

        वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि विकास का रास्ता आधारभूत ढांचा बढ़ाने से बनता है और हम आधारभूत ढांचे को बढ़ा रहे हैं ताकि विकास हो सके। उन्होंने बताया कि आरसीएस उड़ान योजना के तहत सिविल एन्कलेव निर्माण हेतु 15 अक्टूबर (पहले नवरात्र) पर शिलान्यास की तारीख तय की गई है और मुख्यमंत्री जी को निमंत्रण दिया गया था जो उन्होंने स्वीकार किया है।

        उन्होंने कहा कि अम्बाला में एयरपोर्ट लाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी है। विमानों के टेक-ऑफ व लैंडिंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन की हवाई पट्टी इस्तेमाल होनी थी। इसीलिए एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन चाहिए थी और काफी प्रयास के बाद 20 एकड़ जमीन के लिए हरियाणा सरकार ने 133 करोड़ रुपए जमा करवा दिए हैं। अब जनरल लैंड रजिस्टर में हरियाणा सरकार के नाम जमीन का इंद्राज हो गया  है।

        गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सरकार का दायित्व ढांचागत सुविधा उपलब्ध कराना है जिस पर हम लगातार काम कर रहे हैं। हमने रिंग रोड, अम्बाला-साहा रोड बनाकर दी है और छावनी की सड़कें बनने जा रही है और इसके टेंडर हो चुके हैं।

        उन्होंने कहा कि हम 1857 की क्रांति को समर्पित शहीदी स्मारक एवं साइंस म्यूजियम बना रहे हैं जबकि सुभाष पार्क एवं सिविल अस्पताल का निर्माण हो चुका हैं। अम्बाला छावनी में अनेक प्रोजेक्ट है जिससे यहां सुविधाओं में इजाफा हुआ है। अम्बाला छावनी का स्तर बड़ा हो गया है और अब इसकी गिनती देश के बड़े शहरों में होने लगी है। जहाँ निवेश होता है और इंडस्ट्री लगती है वहां लोगों को रोजगार मिलता है।

        गृह मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि सिविल एन्क्लेव निर्माण के टेंडर खुले हैं और तीन कंपनियों ने आवेदन किया है जिनमें से एक को आगे टेंडर अलॉट किया जाएगा। पहले छोटा एन्क्लेव बनाया जाएगा और यात्रियों को यहां चेक-इन व चेक-आउट किया जाएगा। एन्क्लेव से यात्रियों को बस में एयरफोर्स स्टेशन के अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। बाद में जब एयरपोर्ट चल पड़ेगा तो एयरफोर्स स्टेशन की दीवार से कट मिलेगा और जहाज सवारियां लेकर टैक्सी-वे से रनवे तक जाएगा।

        इस अवसर पर व्यापारिक वर्ग के अलावा अलग-अलग बाजार एसोसिएशनों से जसवंत जैन, वीरेंद्र ढिल्लों, अजय अग्रवाल, विनोद जौहर, लक्की सहगल, हैप्पी धीर, सुरेंद्र तिवारी, नरेश अग्रवाल, अनिल बहल, सुमित अग्रवाल, फतेहचंद, नवल सूद, विनय मेहता, सचिन, राज कुमार राजा, ललित, सन्नी तुली, अनिल जैन, नंदी, रोहित चौहान, श्याम सुंदर, अशोक, पप्पू बहल सहित अन्य मौजूद थे।